पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मौसम:जैसलमेर, रामगढ़ व पोकरण में बारिश, पारा 3 डिग्री गिरा, आज भी बरसेगा पानी

जैसलमेर4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जिले में एक बार फिर मानसून सक्रिय होता नजर आ रहा है। मंगलवार को सुबह से ही गर्मी का असर रहा। गत दो तीन दिनों से गर्मी अपना रौद्र रूप दिखा रही है और पारा 40 डिग्री के करीब पहुंच गया था। मंगलवार को दिन भर तपन के बाद शाम को जिले के कई इलाकों में बारिश होने से गर्मी से राहत मिलती दिखाई दी।

शाम के समय जैसलमेर शहर सहित रामगढ़ व पोकरण में अच्छी बारिश हुई। शहर में गत दो तीन दिनों से गर्मी का असर ज्यादा था। मौसम विभाग के अनुसार मानसून की विदाई में 10 दिन शेष है और मंगलवार को बारिश का अनुमान था। दिन भर तेज धूप रही और आमजन पसीने से तरबतर रहा।

अधिकतम तापमान 37.9 डिग्री तथा न्यूनतम तापमान 28.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। शाम को एकाएक आसमान में बादलों की आवक शुरू हुई और देखते ही देखते झमाझम बारिश का दौर शुरू हो गया। करीब 10 से 15 मिनट तक तेज बारिश से शहर की सड़कें तरबतर हो गई और लोगों को गर्मी से राहत मिली।

विदाई से पहले मानसून मेहरबान, रामगढ़ कस्बे में एक घंटे मूसलाधार, तालाब-खड़ीन पानी से लबालब हुए

रामगढ़ में मंगलवार को दोपहर बाद हुई बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत दिलाई। करीब एक घंटे हुई तेज बारिश से समूचा कस्बा तरबतर हो गया। कस्बे में बीते दस दिन पूर्व हुई बारिश के बाद गर्मी का दौर चल रहा था। दस दिन बाद हुई बारिश ने गर्मी से त्रस्त लोगों का राहत प्रदान की।

बारिश के कारण एक बार फिर कस्बे की बरसाती नदियां व नाले उफान पर रहे। कस्बे के सभी आवागमन के मार्गों पर भारी मात्रा में बरसाती पानी एकत्र हो गया जिससे लोगों को आवगमन में परेशानी का सामना करना पड़ा। सुखद बारिश से किसानों के साथ पशुपालक व क्षेत्रवासियों में खुशी का माहौल है।

पोकरण शहर में आधे घंटे बरसे बादल,खरीफ फसलों को जीवनदान, गर्मी से भी मिली राहत

पोकरण में मंगलवार को अलसुबह से ही मौसम का मिजाज बदला हुआ था। सुबह से ही तेज गर्मी व उमस के कारण लोग बेहाल दिखाई दिए। दोपहर बाद मौसम ने अचानक करवट ली और 2 बजे के आसपास बारिश शुरू हुई। देखते ही देखते काली घटाओं के साथ तेज बारिश होने लगी जो आधे घंटे तक शहर में जमकर बरसी।

इससे मौसम खुशगवार हो गया व घरों के परनाले बहने लगे। बारिश के कारण शहर के भीतरी भागों में पानी का जमाव हो गया। वहीं शहर के मुख्य चौराहों की सड़कों पर पानी बहने लगा। मंगलवार को सुबह से ही बारिश आने जैसा वातावरण बना हुआ था। दोपहर बाद हवा रूकने के साथ बारिश का दौर शुरू हुआ। इससे शहरवासियों को गर्मी से राहत मिली।

वहीं बारिश के बाद धूप भी गायब हो गई।गौरतलब हैं कि सितंबर माह में पोकरण शहर सहित आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में अच्छी बारिश होने से गांवाें में स्थित नदी, तालाब व खड़ीन पानी से लबालब भरे हुए हैं। इस बार ग्रामीण क्षेत्रों में खरीफ के साथ रबी की फसलों की बंपर पैदावार होने का अनुमान लगाया जा रहा हैं। क्षेत्र में अच्छी बारिश होने से धरती पुत्रों के चेहरे खिले हुए हैं।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें