पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना अपडेट:रिकॉर्ड टूटा; 662 नए पॉजिटिव मिले, 99 रोगी हुए रिकवर

जैसलमेर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जिले में कोरोना का प्रकोप अब पूरी तरह से फैल गया है। मंगलवार को सर्वाधिक 662 नए पॉजिटिव आए। इसके साथ पुराना रिकॉर्ड टूट गया। मंगलवार को 1 हजार 823 की रिपोर्ट प्राप्त हुई। इसमें 662 की पॉजिटिव व 1 हजार 161 की रिपोर्ट निगेटिव आई है। इसके साथ ही मंगलवार को 99 पॉजिटिव ठीक होकर घर लौट गए। अब तक 567 पॉजिटिव मरीज रिकवर हो गए हैं।

मंगलवार को आए पॉजिटिव मरीजों में से 146 पॉजिटिव जैसलमेर ग्रामीण, 244 पॉजिटिव सम, 162 पॉजिटिव पोकरण ग्रामीण, 2 पॉजिटिव पोकरण शहर व 108 पॉजिटिव मरीज जैसलमेर शहर के सामने आए हैं।

पोकरण, पोकरण ग्रामीण क्षेत्रों में 162 मरीज सामने आए। कोरोना पॉजिटिव की रिपोर्ट आने के साथ ही डॉ. चंद्रप्रकाश, सत्यनारायण, ओमप्रकाश और दिनेश विश्नोई की अम ने पॉजिटिव आए मरीजों की कॉन्ट्रेक्ट हिस्ट्री निकालनी शुरू की। इसके साथ ही स्थानीय अस्पताल में चिकित्साकर्मियों की टीम ने 124 लोगों के सैंपल लिए। टीम में डॉ. प्रकाश चौधरी,डॉ. अरुण कुमार शर्मा, महेन्द्रसिंह, जोगराज सैन, दिनेश विश्नोई उपस्थित थे।

रामगढ़, रामगढ़ में बिना वजह घूम रहे दो लोगों को पुलिस ने पकड़कर कस्बे के उच्च माध्यमिक विद्यालय में बनाए गए संस्थागत सेंटर में क्वारेंटाइन कर दिया गया। थानाधिकारी चुन्नीलाल विश्नोई ने बताया कि पुलिस द्वारा की जा गश्त के दौरान दो लोग बाजार में घूमते पाए गए। पूछताछ में बाजार में घूमने का कोई ठोस कारण नहीं बताने पर दोनों को संस्थागत क्वारेंटाइन सेंटर में लाकर क्वारेंटाइन कर दिया गया है। जब तक इनकी कोरोना रिपोर्ट निगेटिव नहीं आती तब तक दोनों इसी संस्थागत सेंटर में क्वारेंटाइन रहेंगे। वहीं दोनों की निगरानी के लिए पुलिस के जवान तैनात किए गए है।

जिले में संक्रमितों का आंकड़ा 662 तक पहुंचा, स्वास्थ्य विभाग की प्रभावी मॉनिटरिंग नहीं

जैसलमेर में अब कोरोना का संक्रमण पूरी तरह से फैल चुका है। जिसके कारण आंकड़े में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। जैसलमेर में अब तक पहली बार 662 पॉजिटिव मरीज सामने आए हैं। इसके साथ ही अब बढ़ते हुए कोरोना मरीजों की संख्या को प्रशासन के लिए रोकना टेढ़ी खीर बन गया है। जैसलमेर में जहां कोरोना के लगातार मरीज सामने आ रहे है। वहीं प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा इसकी रोकथाम को लेकर कोई विशेष प्रयास नहीं किए जा रहे है।

पिछले लॉकडाउन में पॉजिटिव आने वाले क्षेत्र को कंटेंटमेंट जोन घोषित कर आवागमन पर पाबंदियां लगा दी जाती थी। लेकिन इस बार ऐसा कुछ भी नहीं किया जा रहा है। शहर में आमतौर पर ज्यादा मरीज सामने आने के बावजूद प्रशासन द्वारा किसी भी गली को बंद नहीं किया गया है। जैसलमेर में रोजाना सैकड़ों की संख्या में पॉजिटिव मरीज सामने आ रहे है। लेकिन चिकित्सा विभाग इसे रोकने में पूरी तरह से विफल हो गया है।

पूरा चिकित्सा महकमा सिर्फ कागजों में ही काेराेना रोकने का प्रयास कर रहा है। यहां तक की जैसलमेर में पॉजिटिव आने वाले मरीजों को भी सूचना नहीं मिल रही है। जिससे वे खुलेआम बाहर घूम रहे है। लेकिन उन्हें रोकने वाला कोई नहीं है। इसके साथ ही चिकित्सा विभाग द्वारा सिर्फ ब्लॉकवार पॉजिटिव मरीजों की संख्या बताई जा रही है। जबकि आस पडोस में पॉजिटिव आने वालों की भी जानकारी किसी को नहीं है। जिससे संक्रमण के फैलने का खतरा भी बढ़ गया है। लेकिन लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण से चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को कोई सरोकार नहीं है।

पॉजिटिव मरीज होम क्वारेंटाइन नियमों की नहीं कर रहे पालना

इस बार किस जगह से कौन पॉजिटिव मरीज सामने आ रहा है। इसकी किसी को जानकारी तक उपलब्ध नहीं करवाई जा रही है। जिससे पॉजिटिव मरीज होम क्वारेंटाइन तो हो रहे है। लेकिन उसके बाद वे खुलेआम बाहर भी घूम रहे है। पिछली बार प्रशासन द्वारा कंटेंटमेंट जोन घोषित करने के साथ ही पॉजिटिव आने वाले मरीज के पड़ोसियों को आगाह किया जाता था। जिससे पॉजिटिव मरीज के बाहर आने पर पड़ोसियों द्वारा शिकायत कर दी जाती थी। लेकिन अब किसी को भी पॉजिटिव मरीज की जानकारी नहीं होने से पॉजिटिव आने वाले होम क्वारेंटाइन के नाम पर खुलेआम बाहर घूम रहे हैं।

पुलिस पहले की तरह चुस्त नहीं

जैसलमेर में पिछली कोरोना की लहर में पुलिस द्वारा सख्ती बरती गई थी। जिसके चलते ही कोरोना के मरीजों की संख्या में कमी आई थी। लेकिन इस बार पुलिस बिलकुल भी सख्त नहीं है और ना ही पुलिस के जवानों द्वारा रेड अलर्ट जन अनुशासन पखवाड़े की सख्ती से पालना करवाई जा रही है। जिसके चलते बाजारों में लगातार आवाजाही बनी हुई है। इसके साथ ही पॉजिटिव आने वाले मरीजों पर संबंधित बीट कांस्टेबलों द्वारा नजर रखी जानी है। लेकिन बीट कांस्टेबल द्वारा होम क्वारेंटाइन मरीजों पर निगरानी नहीं रखी जा रही है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें