पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

उपलब्ध गैस का शत फीसदी हो रहा उपयोग:25 साल बाद रामगढ़ गैस थर्मल प्लांट से चार माह से रिकॉर्ड बिजली उत्पादन

जैसलमेर15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मई 2021 से अब तक लगातार उत्पादन की क्षमता बढ़ी

जैसलमेर के रामगढ़ में लगा रामगढ़ गैस थर्मल प्लांट में पिछले चार महीनों से रिकॉर्ड उत्पादन हो रहा है। जैसलमेर के रामगढ़ में इस थर्मल प्लांट की स्थापना 1996 में हुई थी। जिसके 25 सालों बाद पिछले चार महीने से प्लांट में रिकॉर्ड उत्पादन किया जा रहा है। थर्मल प्लांट में मई से लेकर अगस्त तक में लगातार पिछले सालों के मुकाबले ज्यादा उत्पादन किया गया है।

इसके साथ ही ट्रिपिंग में भी काफी की लाई गई है। गौरतलब है कि रामगढ़ के गैस थर्मल प्लांट में सीमावर्ती क्षेत्र से निकलने वाली गैस का उपयोग करते हुए बिजली का उत्पादन किया जाता है। इसमें फिलहाल उपलब्ध गैस का शत प्रतिशत उपयोग करने के साथ ही क्षेत्र में विण्ड जनरेशन की वजह से वॉल्टेज के उतार चढ़ाव के बावजूद प्लांट द्वारा पिछले चार महीनों से बेहतरीन उपलब्धि हासिल की गई है।

हालांकि पिछले कुछ समय से फोकस गैस की अनुपलब्धता के कारण उत्पादन बाधित हो रहा था। लेकिन अप्रैल के बाद से गैस की आंशिक उपलब्धता के बाद से लगातार 70 प्रतिशत पीएलएफ के साथ रिकॉर्ड उत्पादन हो रहा है।

इस साल सर्वाधिक उत्पादन हुआ

इस बार रामगढ़ थर्मल प्लांट द्वारा मई महीने से लगातार पिछले 25 सालों के अपने ही रिकॉर्ड को ताेड़ा जा रहा है। जिससे आने वाले महीनों में भी इसी तरह रिकॉर्ड उत्पादन होने की उम्मीद जताई जा रही है। ऐसा हुआ तो यह पूरा साल रिकॉर्ड के नाम रहेगा। इसके साथ ही साल भर में अब तक का सबसे ज्यादा रिकॉर्ड उत्पादन दर्ज किया जाएगा।

मई में 1463 लाख और जुलाई में 1311 लाख यूनिट बिजली उत्पादन

रामगढ़ थर्मल प्लांट द्वारा इस साल मई में रिकॉर्ड 1463 लाख यूनिट का उत्पादन किया गया। इससे पहले 2016 में 1279 लाख यूनिट का सर्वाधिक उत्पदान किया गया था। इसके बाद जून में रिकॉर्ड 1292 लाख यूनिट का उत्पादन किया गया। इससे पहले जून 2017 में सर्वाधिक 1222 लाख यूनिट का उत्पादन किया गया था।

इसके बाद इस साल जुलाई में 1311 लाख यूनिट का उत्पादन हुआ है। जबकि इससे पहले जुलाई 2015 में सर्वाधिक 1308 लाख यूनिट का उत्पादन किया गया था। वहीं पिछले महीने रिकॉर्ड 1376 लाख यूनिट का उत्पादन हुआ है। जबकि इससे पहले 2017 अगस्त में सर्वाधिक 1350 लाख यूनिट का उत्पादन हुआ था। इस साल पिछले चार महीनों से लगातार रिकॉर्ड उत्पादन किया जा रहा है।

25 साल बाद चार माह में रिकॉर्ड उत्पादन

प्लांट द्वारा पिछले लगातार चार महीनों से अपने ही रिकॉर्ड को तोड़कर नया कीर्तिमान रचा जा रहा है। इसमें सभी कर्मचारियों द्वारा पूरी मेहनत की जा रही है। इसके साथ ही प्राप्त होने वाली सभी गैस का शत प्रतिशत उपयोग लिया जा रहा है। प्लांट की स्थापना होने के साथ ही पिछले 25 साल में पिछले चार महीनों में रिकॉर्ड उत्पादन किया गया है। -शैलेष सदावत, मुख्य अभियंता, रामगढ़ गैस थर्मल प्लांट।

खबरें और भी हैं...