पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

आदेश:31 जुलाई तक नहीं खुलेंगे स्कूल, शिक्षकों के लिए कोई दिशा निर्देश नहीं

जैसलमेर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • लॉकडाउन के साथ ही बंद है स्कूल कॉलेज, केंद्र के बाद राज्य सरकार ने भी गाइडलाइन में स्कूल नहीं खोलने के दिए निर्देश

प्रदेश में लॉकडाउन लगने के साथ ही बंद हुए स्कूल कॉलेज को लेकर 1 जुलाई को खुलने की उम्मीद थी। लेकिन केंद्र के बाद अब राज्य सरकार ने भी आगामी 31 जुलाई तक प्रदेश के सभी स्कूल कॉलेज नहीं खोलने के तहत दिशा निर्देश जारी कर दिए है। राज्य सरकार द्वारा जारी की गई गाइडलाइन के अनुसार अब आगामी 31 जुलाई तक स्कूल नहीं खोले जाएंगे। उसके बाद सरकार द्वारा स्कूल कॉलेज खोलने के संबंध में निर्णय लिया जाएगा। गौरतलब है कि ऐसा पहली बार होगा जब जुलाई में स्कूल नहीं खुलेंगे।  हालांकि पिछले कुछ समय से सरकार ने स्कूल के टाइमफ्रेम में बदलाव कर दिया था। जिसके तहत जून के अंतिम सप्ताह में ही स्कूल खोल दिए जाते थे लेकिन इस बाद जुलाई बीतने के बाद भी स्कूल खुलने को लेकर संशय बरकरार रहेगा। हालांकि गत 24 जून से शिक्षक विद्यालय पहुंच रहे है लेकिन अब जुलाई माह में उन्हें क्या काम करना होगा इसके लिए सरकार दिशा निर्देश अब जारी करेगी।

अभी तो बोर्ड की परीक्षा कराने में लगे थे शिक्षक, लेकिन जुलाई में क्या करेंगे पता नहीं
जैसलमेर जिले में कुल 1506 स्कूलें

राजकीय प्राथमिक विद्यालय          :    779
राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय   :     259
राजकीय माध्यमिक विद्यालय        :      39
राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय :     149
निजी विद्यालय                              :     280

हालांकि 24 जून को शिक्षक स्कूल पहुंच गए है। जिसके बाद बोर्ड व अन्य ड्यूटी होने को लेकर शिक्षक व्यस्त थे। लेकिन अब सरकार द्वारा आगामी 31 जुलाई तक स्कूल नहीं खोलने के निर्णय के बाद शिक्षकों के लिए कोई स्पष्ट दिशा निर्देश नहीं दिए है। जिससे शिक्षकों में असमंजस की स्थिति है। हालांकि शिक्षक स्कूल तो जा रहे है लेकिन अब उन्हें स्कूल जाकर क्या करना होगा इसके लिए सरकार ने अभी तक कोई गाइडलाइन जारी नहीं की है।

बोर्ड की परीक्षाएं भी हुई खत्म 

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाएं भी मंगलवार को खत्म हो गई। लॉकडाउन के कारण शेष रही 12वीं कक्षा की परीक्षाएं 18 जून व दसवीं कक्षा की बाकी रही तीन परीक्षाएं 27 से 30 जून के बीच आयोजित करवा दी गई है। इसके अलावा सरकार द्वारा अन्य कक्षाओं के लिए परीक्षा खत्म करते हुए उन्हें अगली कक्षा में प्रमोट करने के निर्देश दिए गए थे।

  • सरकार द्वारा अभी तक स्कूल खोलने या बंद रखने के संबंध में कोई दिशा निर्देश प्राप्त नहीं हुए है। सरकार द्वारा इस पर विचार विमर्श किया जा रहा है। हालांकि केंद्र सरकार ने आगामी 31 जुलाई तक विद्यालय बंद रखने का निर्णय लिया है। राज्य सरकार से प्राप्त दिशा निर्देश के आधार पर ही अग्रिम कार्रवाई की जाएगी। -दलपतसिंह, प्रारंभिक जिला शिक्षा अधिकारी

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज किसी समाज सेवी संस्था अथवा किसी प्रिय मित्र की सहायता में समय व्यतीत होगा। धार्मिक तथा आध्यात्मिक कामों में भी आपकी रुचि रहेगी। युवा वर्ग अपनी मेहनत के अनुरूप शुभ परिणाम हासिल करेंगे। तथा ...

और पढ़ें