पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सनसनी:चिंकारा के कंकाल मिलने से लाठी में फैली सनसनी

लाठी2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

क्षेत्र के खेतोलाई गांव के पास चार चिंकारा के कंकाल मिलने से सनसनी फैल गई। सूचना पर वन विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों ने मौके पर पहुंचकर बिखरे कंकालों को एकत्र कर अपने कब्जे में लिया। गौरतलब है कि लाठी, भादरिया, धोलिया, खेतोलाई, ओढाणिया, चांधन, सोढाकोर सहित आसपास का क्षेत्र वन्य जीव बाहुल्य क्षेत्र है। लाठी, भादरिया के पास वन विभाग का बहुत बड़ा आरक्षित क्षेत्र होने के कारण यहां विभिन्न प्रजाति के विभिन्न पशु पक्षी जंगल में स्वच्छंद विचरण करते हैं।

ऐसे में यहां आए दिन चिंकारा हिरण,लोमड़ी, जैसे जंगली जानवर तथा गोडावण, बाज, गिद्ध जैसे विभिन्न प्रजातियों के पशु-पक्षियों के शव मिलते रहते हैं। वहीं बुधवार सुबह चार चिंकारा के कंकाल मिलने से वन्यजीव प्रेमियों में रोष व्याप्त है। जानकारी के अनुसार बुधवार सुबह खेतोलाई गांव के पास स्थित जंगल में अखिल भारतीय जीव रक्षा विश्नोई सभा के तहसील संयोजक राधेश्याम विश्नोई,गोतम सहित कुछ वन्यजीवप्रेमी वन्यजीवों को देखने के लिए निकले हुए थे। इस दौरान उन्हें खेतोलाई गांव के पास क्षत-विक्षत हालात में चार चिंकारा हिरणों के कंकाल बिखरे पड़े मिले। उन्होंने इसकी सूचना लाठी स्थित वन विभाग के कार्मिकों को दी।

इस पर लाठी वनविभाग से वनपाल कानसिंह मेड़तिया, सवाईसिंह भाटी, वनरक्षक हमीरसिंह, पुरखाराम, भवंरुराम सहित कार्मिक मौके पर पहुंचे तथा कंकालों को एकत्र कर लाठी वन विभाग लाया गया,लेकिन लाठी में पशु-चिकित्सक का पद रिक्त होने के कारण मृत चिंकारा के कंकालों को पोस्टमार्टम के लिए पोकरण पशु-चिकित्सालय ले जाए गए। जहां पर मृत चिकारों के शव का पोस्टमार्टम किया गया,वंही चिकारों की मौत का खुलासा पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही हो पाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser