दीपोत्सव:जगमग जले दीप, घर-घर पहुंचा दीपावली का प्रकाश,रात तक आतिशबाजी का शोर

जैसलमेरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जिलेभर में दीपावली का पर्व उत्साह के साथ मनाया गया। धनतेरस से शुरू हुआ दीपोत्सव शनिवार को भाई दूज के साथ संपन्न हुआ। गुरुवार की रात दीपावली के दिन पूरा शहर झिलमिल रोशनी से जगमगा उठा। लोगों ने इस बार जमकर आतिशबाजी की। वहीं शुक्रवार को रामा श्यामा के दिन पूरा बाजार बंद रहा और लोगों ने एक दूसरे के घर जाकर दीपावली की शुभकामनाएं दी। जिले भर में दीपावली पर पुलिस के पुख्ता बंदोबस्त थे, कुछ एक आगजनी की घटनाओं को छोड़कर शांति बनी रही।

जैसलमेर में गुरुवार को दीपावली के दिन बाजार में जमकर खरीदारी की गई। बाजार में अच्छी खासी रौनक दिखाई दी। दीपक, प्रसाद, मिठाई, कड़कड़, फुलिया, पताशे, काचर-बोर-मतीरे और फल पुष्पों की लोगों ने जमकर खरीददारी की। लक्ष्मीपूजन के लिए धन की देवी लक्ष्मी के आकर्षक चित्रों की दुकानों पर भी भीड़ उमड़ पड़ी। इस दिन घरों के बाहर और भीतर चमकने वाले दीपों से शहर जगमगा उठा। दीपावली के दिन शहर की छटा देखने लायक थी। रंग बिरंगी रोशनी से जगमग शहर में पर्यटकों की धूम रहने से फिज़ां बदली हुई थी। कई देशी-विदेशी पर्यटकों ने जैसलमेर में ही दीपावली मनाई।

विदेशी पर्यटकों ने भी स्थानीय लोगों के साथ उत्साह से दीपावली मनाई। सोनार किले में स्थित लक्ष्मीनाथजी के मंदिर में दीपावली के दिन भारी भीड़ रही। एक तरफ लक्ष्मी की दीपावली पर पूजा की जाती है वहीं जैसलमेर के लोगों के आराध्य देव लक्ष्मीनाथजी की भी इस दिन श्रद्धा के साथ आराधना की जाती है। शुक्रवार को रामा-श्यामा पर लोग एक दूसरे के घर गए और बड़े-बुजुर्गों के चरण-स्पर्श कर आशीर्वाद प्राप्त किया। इस दिन गोवर्धन पूजा भी की गई, महिलाओं ने सुबह जल्दी उठकर घरों के बाहर गोबर व मिट्टी आदि से गोवर्धन पूजा की। बाजार पूरे दिन बंद रहे और शहर में त्योहार का माहौल बना रहा। जैसलमेर में दीपावली पर पटाखों की गूंज गूंजती रही। अनार, राकेट, बम, फूलझड़ी, चकरी, रोशनी के साथ ही नए-नए पटाखे और आतिशबाजी के रंग में शहर रंगा रहा। बच्चों का आवाज वाले बमों के प्रति रुझान अधिक रहा। बालिकाओं ने अनार और फूलझडिय़ों के प्रति उत्साह दिखाया। आतिशबाजी की धूम-धड़ाके में युवाओं का उत्साह भी बढ़ चढ़कर रहा।

जिला पुलिस अधीक्षक डॉ. अजयसिंह ने पुलिस लाइन स्थित इंडोर स्टेडियम में गुरुवार को दीपावली के अवसर पर उपस्थित होकर पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों को बधाई दी। इस अवसर पर पुलिस लाइन स्थित इंडोर स्टेडियम में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक नरेंद्र चौधरी, आरपीएस वृत्ताधिकारी वृत जैसलमेर श्यामसुन्दरसिंह, कोतवाली थानाधिकारी प्रेमदान, सदर थानाधिकारी करनसिंह, महिला पुलिस थानाधिकारी तेजकरण, निरीक्षक पुलिस भवानीसिंह, यातायात शाखा प्रभारी राजुराम सहित पुलिस अधिकारी व जवान उपस्थित रहे। इस दौरान पुलिस अधीक्षक डाॅ. अजयसिंह ने उपस्थित स्टाफ के साथ में अल्पाहार किया ।

खबरें और भी हैं...