राहत / स्ट्रीट वेंडर्स को 10 हजार का कर्ज मिलेगा

Street vendors will get a loan of 10 thousand
X
Street vendors will get a loan of 10 thousand

  • प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि योजना के तहत दोबारा होगा सर्वे

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 08:06 AM IST

जैसलमेर. कोरोना महामारी के कारण लॉकडाउन के समय स्ट्रीट वेंडर्स का व्यवसाय सर्वाधिक प्रभावित हुआ है। उनके सामने रोजी रोटी का संकट खड़ा हो गया है। उनकी इस परेशानी को देखते हुए केन्द्र सरकार ने पथ विक्रेताओं को संबल प्रदान करने के लिए 1 जून 2020 को प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि योजना प्रारंभ की है। जिसमें प्रत्येक स्ट्रीट वेंडर को एक वर्ष की अवधि के लिए बैंकों के माध्यम से 7 प्रतिशत के ब्याज की छूट के साथ 10 हजार रुपए का ऋण उपलब्ध करवाया जाएगा। 

जैसलमेर जिले में शुरूआत में 435 स्ट्रीट वेंडर रजिस्टर्ड किए गए थे। अब इस योजना के तहत फिर से सर्वे किया जाएगा। एक अनुमान के मुताबिक जैसलमेर शहर में 500 से अधिक स्ट्रीट वेंडर है जिन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा। 
भारत सरकार की गाइड लाइन के अनुसार पूर्व सर्वे में वंचित रहे पथ विक्रेताओं के सर्वे का कार्य स्वयं सहायता समूह, क्षेत्र स्तरीय संघ, शहरी आजीविका केन्द्र एवं सामुदायिक संगठकों के माध्यम से 15 जुलाई तक पूरा किया जाना है। 
जैसलमेर में सैकड़ों स्ट्रीट वेंडर दिहाड़ी मजदूर की तरह ही अपना घर चलाते हैं। तीन माह लॉकडाउन में इनके लिए जीवनयापन करना मुश्किल हो गया। अभी भी कई परेशानियां आ रही है। जिस क्षेत्र में कोरोना मरीज मिलता है वहां कर्फ्यू लग जाने से उस इलाके के स्ट्रीट वेंडर का व्यवसाय फिर से प्रभावित होता है। ऐसे में सरकार की इस योजना से उन्हें काफी राहत मिलेगी।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना