सावन सूखा बीत रहा, गर्मी झुलसा रही:सावन में भी तापमान 40, लोगों का दोपहर में घर से निकलना हुआ मुश्किल, 22 व 23 को हल्की बारिश के बाद 3 सितंबर को मानसून के एक्टिव होने के आसार

जैसलमेर5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
गर्मी से बचने को पेड़ की छांव तलाशते लोग। - Dainik Bhaskar
गर्मी से बचने को पेड़ की छांव तलाशते लोग।

सावन लगभग समाप्त होने को है, लेकिन तेज गर्मी का दौर जारी है। गर्मी का आलम यह है की दिन में तापमान 40 डिग्री तक पहुंच जाता है। गर्मी से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो रहा है। दिन चढ़ने के साथ ही सूरज की तेज किरणें तन को झुलसाने लग जाती हैं। पिछले कई दिनों से मौसम का यही हाल चल रहा है। सब आसमान की तरफ उम्मीद भरी नज़रों से देखते हैं की कहीं से पानी की बूंदे बरस जाएं तो इस झुलसाती गर्मी में कुछ तो राहत मिल सके।

जैसलमेर में गर्मी का बहुत असर देखने को मिल रहा है शुक्रवार को भी पारा 40 डिग्री के पार रहा और शनिवार को भी सवेरे से ही गर्मी का असर देखने को मिल रहा है। आज सवेरे से तापमान 32 डिग्री दिखाने लग गया है और दोपहर आते आते ये बढ़कर 40 तक पहुंच जाता है।

गौरतलब है की जैसलमेर में मानसून की आहट होते ही बहुत अच्छी बारिश हुई थी जिससे जैसलमेर के कई पर्यटन स्थलों व पिकनिक स्पॉट पर पानी की अच्छी आवक हो गई थी। मगर उसके बाद बारिश की एक भी बूंद नहीं बरसी यहां तक की सावन पूरा सूखा ही निकल रहा है।उस पर गर्मी ने कहर ढा दिया है।

कृषि विज्ञान केंद्र जैसलमेर में कार्यरत कृषि मौसम विज्ञानी अतुल गालव ने बताया की मानसून नहीं बरसने से जैसलमेर में गर्मी है और ये आगे भी रहेगी। 22 व 23 अगस्त को जैसलमेर में हल्की बारिश की संभावना है फिर गर्मी ही रहेगी। 3 सितंबर से वापस मौसम के मेहरबान होने की संभावना है।

खबरें और भी हैं...