पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

राजनेता दुविधा में:सरपंच चुनाव तय करेंगे प्रधान व प्रमुख क्योंकि पं.स. व जि.प.सदस्यों से पहले हो रहे हैं पंयायत चुनाव

जैसलमेर5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • किस सरपंच उम्मीदवार के सिर पर हाथ रखे और किसके नहीं

जिले में ग्राम पंचायतों के चुनावों को लेकर हलचल तेज हो गई है। आगामी दिनों में होने वाले चुनाव इस बार राजनेताओं के लिए मुश्किल खड़ी कर रहे हैं। गौरतलब है कि आम तौर पर पंचायत समिति व जिला परिषद सदस्यों के चुनाव पहले होते हैं और सरपंच के चुनाव बाद में। लेकिन इस बार सरपंच के चुनाव पहले हो रहे हैं। सदस्यों के चुनाव अभी तय नहीं है।

जैसलमेर में पंचायत समितियों के प्रधान व जिला प्रमुख के चुनाव की राजनीति सरपंच उम्मीदवारों से ही तय होती थी। बड़े राजनेता एक ही ग्राम पंचायत में कई सरपंच उम्मीदवारों के सिर पर हाथ रख देते थे और अपने सदस्यों के लिए वोट ले लेते। बाद में सरपंच पद की लड़ाई में राजनेता दूरी बना लेते। इस बार माहौल अलग है। सरकार ने सरपंचों के चुनाव पहले करवाने का निर्णय लिया है जिससे कांग्रेस व भाजपा के राजनेता चिंतित है। अब उन्हें हर ग्राम पंचायत में किसी न किसी सरपंच उम्मीदवार के साथ तो खड़ा रहना ही पड़ेगा।

इस बार सरपंचों से ज्यादा रोचक होंगे सदस्यों के चुनाव, दोनों दल असमंजस में

आम तौर पर ग्राम पंचायत स्तर पर सरपंचों के चुनावों में ज्यादा रोचकता नजर आती है। एक ही गांव में कई गुट होते हैं और तीन से चार उम्मीदवार होते हैं। वहीं पंचायत समिति व जिला परिषद सदस्यों के चुनाव सामान्य रहते हैं। लेकिन इस बार सरपंचों के चुनाव पहले हो जाने से सदस्यों के चुनावों में मतदाता कई अलग अलग गुटों में विभाजित होंग। जैसलमेर जिला प्रमुख व पंचायत समितियों पर कांग्रेस का सर्वाधिक कब्जा रहा है। इसकी वजह कांग्रेस नेताओं को पंचायत चुनावों का अच्छा खासा अनुभव बताया जा रहा है। जानकारों का मानना है कि सरपंचों के चुनाव पहले होने से दोनों दल असमंजस में है।

प्रधान व प्रमुख चुनाव अभी तय नहीं हुए
फिलहाल ग्राम पंचायतों में वार्ड पंच व सरपंचों के चुनाव होने हैं। पंचायत समितियों के प्रधान व जिला प्रमुख के चुनाव को लेकर कोई तारीख तय नहीं है। ऐसे में पंचायती राज चुनावों की हलचल ज्यादा नहीं हो रही है। क्योंकि सबसे महत्वपूर्ण चुनाव प्रधान व प्रमुख के ही होंगेे।

विवाद होना तय है

सरपंच के चुनाव पहले होने से राजनेता दुविधा में हैं। वे किस उम्मीदवार के साथ खड़े रहें यह उन्हें कई बार सोचना पड़ेगा। हर पंचायत में तीन से चार उम्मीदवार होंगे। पार्टियों के नेता जिसके साथ खड़े नहीं रहेंगे वे आगामी पंचायत समिति व जिला परिषद सदस्य चुनाव में उनका साथ नहीें देंगे।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर से संबंधित कार्यों को संपन्न करने में व्यस्तता बनी रहेगी। किसी विशेष व्यक्ति का सानिध्य प्राप्त हुआ। जिससे आपकी विचारधारा में महत्वपूर्ण परिवर्तन होगा। भाइयों के साथ चला आ रहा संपत्ति य...

और पढ़ें