किसान 8 दिसम्बर को करेंगे आंदोलन:सिंचाई का पूरा पानी नहीं मिलने को लेकर दी चेतावनी

जैसलमेर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ज्ञापन सौंपते किसान। - Dainik Bhaskar
ज्ञापन सौंपते किसान।

जिले के नहरी बेल्ट के किसानों की समस्याए थमने का नाम नहीं ले रही है। बिजली व पानी की समस्या को लेकर किसानों ने जिला प्रशासन को चेतावनी दी है। अगर समस्याओं का समाधान नहीं होगा तो वे बुधवार 8 दिसम्बर से आंदोलन का रुख करेंगे। आंदोलन की चेतावनी देते हुए किसानों ने जिला कलेक्टर के नाम का ज्ञापन मोहनगढ़ पुलिस को सौंपा

जिले के नहरी बेल्ट के किसानों को नहरी पानी के लिए कई बार आंदोलन करके पानी कि लड़ाई लड़नी पड़ती है, लेकिन उसके बावजूद भी स्थितियां बदलने का नाम नहीं ले रही है। एक बार फिर नहरी बेल्ट के किसानों ने जिला प्रशासन को आंदोलन कि चेतावनी दी है। किसान नेता साहबान खान ने बताया कि जैसलमेर जोन की जीटीडी नहर, एसबीएस प्रथम ग्रुप में सिंचाई पानी बंद हुए 40 से 45 दिन हो गए। जैसलमेर जोन के हिस्से का पूरा पानी नहीं मिलने की स्थिति में फसलें बर्बाद हो जाएगी। इसके साथ ही मोहनगढ़ के नहरी क्षेत्र की चक आबादीयों व ढाणीयों में रात को रोशनी के लिए सिंगल फेस बिजली नहीं आती है। इन ढाणियों में सिंगल फेस बिजली दी जाए। अगर किसानों की मांगे नहीं मानी गई तो आंदोलन किया जाएगा।

इस बारे में हमने किसानों के साथ शहीद स्मारक स्थल पर किसानों की ओर से सिंचाई के पानी को लेकर बैठक आयोजित की। दूर दराज के इलाकों से किसान मोहनगढ़ पहुंचे। बैठक में किसानों की ओर से समय पर पूरा सिंचाई पानी मुहैया करवाने के संबंध में चर्चा की। बैठक के बाद पुलिस थाने में जिला कलक्टर के नाम एएसआई कालू सिंह को ज्ञापन सौंपा। हमने ज्ञापन में जिला प्रशासन को मांगे नहीं मानने पर बुधवार 8 दिसम्बर से आंदोलन पर जाने कि चेतावनी दी है।