पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सर्वे:शहर में कुत्तों की समस्या के समाधान के लिए नगरपरिषद ने सर्वे के बाद फर्म को दिया पकड़ने का ठेका

जैसलमेर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • शहर के 45 वार्डों मेंं 4 हजार 209 कुत्ते,1183 को सुरक्षित छोड़ा

जैसलमेर में कुत्तों की अब खैर नहीं। नगर परिषद ने शहर में कुत्तों की बढ़ती जा रही समस्या पर लगाम कसते की तैयारी है। परिषद के आयुक्त फतेहसिंह मीणा ने बताया कि पशु जन्म नियंत्रण कार्यक्रम अर्थात एनिमल बर्थ कंट्रोल प्रोग्राम एबीसी के तहत नगर परिषद कार्यालय द्वारा निविदा आमंत्रित की गई थी।

इसमें भाग लेने वाली फर्मों में से न्यूनतम दर मैसर्स ऊषा इंटरप्राइजेज जयपुर की रही। इस फर्म को गत वर्ष जुलाई 2020 को कार्यादेश जारी किया गया था। इस फर्म द्वारा नगर परिषद क्षेत्र में आवारा कुत्तों का सर्वे किया गया। सर्वे के अनुसार जैसलमेर शहर के सभी 45 वार्डों में लगभग 4 हजार 209 कुत्तों का आंकलन किया गया।

इस फर्म द्वारा 4 हजार 209 कुत्तों में से 1 हजार 183 कुत्तों काे पकड़कर बंध्याकरण, मेडिकल सहायता उपलब्ध कराने, रैबीज इन्जेक्शन, रखरखाव एवं सर्वे के अनुसार निर्धारित किए गए स्थान पर छोड़ने का कार्य पूर्ण किया गया।अब शहरवासी और देश दुनिया से पर्यटन व भ्रमण के लिए यहां आने वाले सैलानियों को आवारा कुत्तों की समस्या से जल्द ही मुक्ति का सुकून प्राप्त होगा।

गौरतलब है कि जैसलमेर शहर में अर्से से काफी संख्या में कुत्तों का जमघट रहता आया है और इनकी तादाद बढ़ती ही जा रही थी। शहर भर में जहां तहां डेरा डाले भटकते इन आवारा कुत्तों की वजह से शहरवासी और बाहर से यहां आने वाले देशी विदेशी सैलानी भी परेशानी का अनुभव करते रहे हैं।

ये कुत्ते पर्यटकों व शहरवासियों को कई बार काटा गया है और लोग घायल भी हो चुके हैं। इन सभी हालातों के मद्देनजर जैसलमेर नगर परिषद ने आवारा कुत्तों की समस्या से शहर को मुक्त कराने का बीड़ा उठाया है। नगर परिषद आयुक्त फतेहसिंह मीणा ने बताया कि जैसलमेर में आवारा कुत्तों के खिलाफ यह कार्रवाई लगातार जारी रहेगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser