पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

इतिहास में पहली बार:पूनम स्टेडियम में आज रात भर झरेगा रम्मत का अमृत, रेत के समंदर में उमड़ेगा रंग रसों का ज्वार

जैसलमेर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

पर्यटन विभाग एवं जिला प्रशासन की ओर से आयोजित मरु महोत्सव के इतिहास में पहली बार जैसलमेर की 108 वर्ष पुराना लोकनाट्य रम्मत जोगराजा भर्तृहरि का ख्याल का 24 फरवरी को रात 10 बजे पूनम स्टेडियम के मुक्ताकाशी मंच पर मंचन होगा। यह भोर होने तक चलेगा। तेज कवि द्वारा रचित लोकनाट्य रम्मत जोग राजा भर्तृहरि ख्याल का मंचन रसिकों को रात भर मंत्रमुग्ध किए रखकर आनंद के ज्वार में नहला देने वाला है।

मारवाड़ी रंगत की जैसलमेर शैली के इस लोकनाट्य रम्मत के मंचन में एक और जहां परम्परागत प्रतिष्ठित प्रमुख किरदार अपने अभिनय की छाप छोड़ेंगे, वहीं नवोदित कलाकारों का भी इसमें समावेश है। स्थानीय लोक संस्कृति और परंपराओं के संरक्षण संवर्धन के लिए कलेक्टर आशीष मोदी की पहल पर इसे मरु महोत्सव में शामिल किया गया है। यह लोकनाट्य अपनी अनूठी गायन प्रधान पारस्परिक संवाद शैली की वजह से प्रसिद्ध है।

इसमें कलाकार पद्यमय संवादों को नृत्य के साथ भावपूर्ण अभिनय से प्रदर्शित करते हैं। इनकी भाव भंगिमाएं, मुद्राएं और परिधान भी पारंपरिक लोक संस्कृति की झलक दिखाते हुए जी भर कर लोकानुरंजन करते हैं। इसमें महिला पात्रों की भूमिका का निर्वहन भी पुरुषों द्वारा किया जाता है। कलाकारों को संबल देने के लिए टेरियों का समूह पूरी रात लोकवाद्यों की संगत पर ऊंचाइयां देता है।

व्यापक तैयारियां पूर्ण: संस्थान के अध्यक्ष गोविंद गोपाल जगाणी एवं सचिव हरिवल्लभ बोहरा ने बताया कि मरु महोत्सव के दौरान कृष्ण कंपनी तेज मण्डली रम्मत कला संस्थान की ओर से मंचित होने वाले रम्मत लोकनाट्य को लेकर व्यापक स्तर पर तैयारियां की गई हैं। टाप प्रमुख हरिवल्लभ शर्मा व राणीदान सेवक ने बताया कि दर्शकों की सुविधा के लिए कथानक का लिखित स्वरूप बड़ी स्क्रीन पर कथ्य की समझ के निमित प्रस्तुत किया जाएगा।

सोमवार रात हुई बड़ी तालीम: सचिव हरिवल्लभ बोहरा ने बताया कि बुधवार रात को मंचित होने वाली रम्मत की बड़ी तालीम अर्थात अंतिम पूर्वाभ्यास सोमवार रात को ऐतिहासिक सोनार दुर्ग स्थित अखे प्रोल के रामदेव मंदिर मंडप में हुआ। रम्मत के अनुभवी वरिष्ठ कलाकारों एवं टेरियों, उत्प्रेरकों के निर्देशन में इसकी तालीम पूर्वाभ्यास पिछले 10 दिन से ही रामदेव मन्दिर में रोजाना की जा रही है। बड़ी तालीम के दौरान कलेक्टर आशीष मोदी उपस्थित रहे।

ये मंच पर छटा बिखेरेंगे: रम्मत में मंच पर अदाकारी करने उतरने वालों में राजा भर्तृहरि कमलकिशोर आचार्य, कोचवान शिवकुमार आचार्य, पटरानी पिंगला-राजेश कुमार बरसा पुरोहित, रानियां मयंक आचार्य, दिनेश व्यास, आदित्य गोपा, गोरखनाथ जयंत पुरोहित खेतपालिया, ब्राह्मण भूपेश खेतपालिया, हलकारा उमेश व्यास, विक्रम अनिरुद्ध बिस्सा, दीवान सौरभ केवलिया, मिट्ठू मयंक आचार्य, मीठूड़ी रिंकू व्यास आदि कलाकार शामिल है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

    और पढ़ें