पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

आह्वान किया:खाने से पहले और बाद में योग करने के बताए तरीके

बाड़मेर15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

आयुर्वेद विभाग की तरफ से आयोजित योग प्रशिक्षण कार्यक्रम का मंगलवार को समापन हुआ। कार्यक्रम के तहत आयुर्वेद के उपनिदेशक डॉ. सुरेश चंद शर्मा, सहायक निदेशक डॉ. अयोध्या प्रसाद, योग प्रभारी डॉ. स्वरूप सिंह, डॉ. पंकज विश्नोई, डॉ. नंदा ताई के सहयोग से सभी ब्लॉकों से आए हुए योग प्रशिक्षक को जिला स्तर पर योग का प्रशिक्षण दिया गया।

प्रभारी डॉ. स्वरूप सिंह ने सभी प्रशिक्षकों को आसनों के बारे में विस्तार से बताया। खाने से पहले, खाने के बाद एवं खड़े होकर या लेट कर किए जाने वाले रोग अनुसार सभी आसनों के बारे में जानकारी दी।डॉ. नंदा ताई ने महिला प्रशिक्षकों से आह्वान किया है कि अपने-अपने वैलनेस सेंटर पर जाकर सभी महिलाओं एवं बच्चों पर विशेष ध्यान दें।

बच्चों को योग सिखाएं ताकि तीसरी लहर से पूर्व बच्चों का बचाव हो सके। सभी प्रशिक्षकों को डॉ. सुरेश शर्मा के द्वारा अपने अपने क्षेत्र पर पूर्ण कर्तव्यनिष्ठा से योग का कार्य करने के लिए प्रेरित किया। डॉ. सुरेश चंद्र शर्मा द्वारा सभी योग प्रशिक्षकों को योग पुस्तिका दी गई।

इसमें आयुष मंत्रालय द्वारा 45 मिनट का योग प्रोटोकॉल सचित्र दिया गया है तथा योग प्रशिक्षकों को निर्देश दिए गए कि आप सभी अपने अपने कार्यस्थल पर इस पुस्तिका के अनुसार योगा करवाएंगे।

खबरें और भी हैं...