पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बिना ड्राइंग ठेकेदार ने शुरू किया काम, अधिकारियों ने रुकवाया:कवास में जलदाय विभाग के हौद, पाइप लाइन व दीवार के लिए 2 करोड़ में हुआ टेंडर, ठेकेदार पर मनमानी का आरोप

कवास14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कवास. हौद के फाउंडेशन का काम रुकवाते ग्रामीण। - Dainik Bhaskar
कवास. हौद के फाउंडेशन का काम रुकवाते ग्रामीण।

कस्बे में स्थित जलदाय विभाग में क्षतिग्रस्त हौद सहित विभिन्न कार्यों के लिए करीब 2 करोड़ रुपए का नया टेंडर स्वीकृत हुआ है। इसको लेकर संबंधित फर्म ने बिना किसी ड्राइंग के मौके पर कार्य शुरू कर दिया। इसकी जानकारी मिलने पर जेईएन, एईएन व सरपंच के साथ कई ग्रामीणों ने मौके पर पहुंचकर काम को बंद करवाया व उच्च अधिकारियों को शिकायत की।

कस्बे में स्थित जलदाय विभाग का हौद पिछले 20 वर्षों से क्षतिग्रस्त हालात में पड़ा है। इसको लेकर विभाग व ग्रामीणों की मांग पर बाड़मेर विधायक द्वारा ढूंढा कवास में करीब 2 करोड़ रुपए की स्वीकृति जारी करवाई गई। जिसमें एक पम्प रूम 6 बाई 4, पानी सप्लाई हौद 1 लाख लीटर, जलदाय विभाग कार्यालय के चारों तरफ दीवार के साथ जलजीवन मिशन के तहत हर घर नल जो कवास पंचायत के राजस्व गांव ढूंढा कवास में करीब 45 किलोमीटर पानी की पाइप लाइन बिछाने का कार्य करने को लेकर बाड़मेर के जेएम बिल्डर्स फर्म के नाम टेंडर जारी किया गया।

इस पर ठेकेदार ने बिना ड्राइंग अपनी मनमानी से कार्य शुरू कर दिया। जेईएन लोकेश परिहार, एईएन वीरेंद्र मीणा, सरपंच जेठाराम माली के साथ कई वार्डपंच व ग्रामीण मौके पर पहुंचे और काम को बन्द करवा दिया।

घटिया सामग्री का हो रहा उपयोग: क्षेत्र के जनप्रतिनिधि मांगे खां, विजय परिहार व ग्रामीण पुखराज धतरवाल, गोकल सारण, श्रवण, सोनाराम आदि ने बताया कि विभाग की ड्राइंग मंजूर के बिना ठेकेदार ने अपनी मनमानी से काम शुरू कर दिया। क्षेत्र में पानी सप्लाई के लिए बनाए जा रहे 1 लाख लीटर हौद में घटिया सामग्री उपयोग में लेकर काम करने का आरोप लगाया है।

मुझे टेंडर विभाग ने दिया है। एईएन या जेईएन के कहने से कुछ नहीं होता है, काम कैसे करना वो मुझे देखना है। मेरे पास ड्राइंग और सभी कागज है।
- जेठाराम, जेएम बिल्डर्स, ठेकेदार।

कवास में बिना ड्राइंग से कार्य करने की कोई बात नहीं है। ड्राइंग अभी तैयार नहीं हुई है। मेरे पास ऐसी कोई शिकायत नहीं आई है। शिकायत मिलने पर कार्रवाई की जाएगी।
- भरतसिंह, एसई, जलदाय विभाग।

जलदाय विभाग में कार्य ड्राइंग स्वीकृति के लिए सर्किल में भेज रखी है। एसई के वहां से अभी जारी नहीं की गई है। जल्द विभाग के इंजीनियरों की देखरेख में काम शुरू कर दिया जाएगा।
- सतवीर यादव, एक्सईएन, बाड़मेर।

खबरें और भी हैं...