टिड्डी आतंक / पाक के सिंध प्रांत से नाचना में पहुंचा टिड्डी दल, मुसीबत

X

  • सीमा पार से आई टिड्डी दल से किसान परेशान

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 06:35 AM IST

नाचना. राजस्थान से लगती पाकिस्तान की सीमा से टिड्डियों की आवक लगातार चल रही है। नाचना क्षेत्र में गुरूवार देर शाम टिड्डी दल देखा गया। दो-तीन दिन पहले बड़ी संख्या में टिड्डियों के झुंड ने पाकिस्तान के सिंध प्रांत से व पंजाब प्रांत से जैसलमेर के शाहगढ़ बल्ज, तनोट व किशनगढ़ बल्ज से प्रवेश किया था। छोटे छोटे झुंड में आई टिड्डियों के मूवमेंट की लगातार जानकारी मिल रही है। जिससे किसानों के चेहरों पर चिंता की लकीरे दिखाई देने लगी है। हालांकि पाकिस्तान द्वारा एयरक्राफ्ट के जरिए से टिड्डियों पर हवाई छिड़काव कर नियंत्रण करने की कोशिश करने की बात सामने आ रही है लेकिन उसके बावजूद टिड्डी दलों पर लगाम नहीं लग रही है।

नाचना कस्बे में गुरुवार की शाम लाखों की तादाद में करीब 1 घंटे तक टिड्डी दल का रैला चलता रहा। भारत-पाकिस्तान सीमा से लगते राजस्थान में अब फिर से टिड्डी दल के हमले की शुरुआत हो चुकी है। इस महीने में यह दूसरा  बड़ा टिड्डी दल पाकिस्तान सीमा से भारत की सीमा में प्रवेश किया है। इस बार खतरा पिछली बार से कहीं ज्यादा बड़ा दिखाई देने लगा है। टिड्डी नियंत्रण संगठन के अधिकारियों के मुताबिक इस बार प्रकोप पिछली बार से 2-3 गुना ज्यादा हो सकता है। टिड्डियों का एक साल में तीन बार प्रजनन होता है।

अरब देशों में इनका स्प्रिंग ब्रीडिंग का समय पूरा हो रहा है और अब ये ग्रीष्मकालीन ब्रीडिंग के लिए भारत-पाकिस्तान जैसे देशों का रुख कर रही हैं। मानसूनी हवाओं के चलते भी इनका भारत की ओर आने का खतरा ज्यादा है। ऐसे में किसानों के चेहरों पर चिंता की लकीरें दिखाई देने लगी है। इसके साथ ही किसान अपनी फसलों को देखकर काफी चिंतित नजर आ रहे हैं। वहीं दूसरी ओर प्रशासन के सामने कोरोना के साथ टिड्डी दल भी परेशानी बन कर खड़ी हो रही है। इससे  किसान चिंतित हैं।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना