पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

अभियान:नाचना में प्रशासन गांवों के संग अभियान को लेकर दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर आयोजित, अभियान के प्रति जागरूकता जरूरी

नाचना12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कैंप में पूर्ण पारदर्शिता के साथ हर व्यक्ति को लाभ दें- विकास अधिकारी

प्रशासन गांवों के संग अभियान को लेकर ब्लॉक स्तरीय दो दिवसीय प्रशिक्षण शुरू हुआ। मंगलवार को पहले दिन 5 ग्राम पंचायतों का प्रशिक्षण रखा गया। दूसरे दिन 15 सितंबर को पंचायत समिति नाचना की शेष ग्राम पंचायतों का प्रशिक्षण रखा गया है। राज्य सरकार ने 2 अक्टूबर से 17 दिसम्बर तक राज्य के प्रत्येक पंचायत स्तर पर प्रशासन गांवों के संग अभियान का आयोजन किया।

इस अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए पंचायत समिति नाचना में ब्लॉक प्रशिक्षण दल सदस्यों का दो दिवसीय दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ ग्राम पंचायत समिति नाचना के विकास अधिकारी डॉ. गणपत सुथार के निर्देशन में हुआ। ब्लॉक से प्रधान, विकास अधिकारी, ग्राम विकास अधिकारी, सहायक विकास अधिकारी, ब्लॉक समन्वयक, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, वार्ड पंच, सरपंच और स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने भागीदारी की। प्रशिक्षण अधिकारी गिरधारी सिंह ने बताया कि अभियान शुरू होने से पूर्व 30 सितंबर तक पंचायत समिति नाचना की सभी राजस्व गांव स्तर पर ग्रामसभाओं का आयोजन कर जनता की समस्याओं का चिह्नीकरण करें व उसके दस्तावेज तैयारी का कार्य किया जाएगा। ताकि 2 अक्टूबर से हर पंचायत में होने वाले कैम्प में अधिक से अधिक समस्याओं का निस्तारण किया जा सके। इन सभाओं में ही नरेगा की वार्षिक आयोजना तैयार की जाएगी। यह पहली बार होगा जब प्रत्येक राजस्व गांव स्तर पर नरेगा प्लान जन सहभागिता से तैयार किया जाएगा। प्रशिक्षण में विकास अधिकारी पंचायत समिति नाचना डॉ. गणपत सुथार ने अभियान के उद्देश्य, तैयारी के बिंदु, विभागवार कार्य रिपोर्टिंग सिस्टम और अनुगन कैंप के बारे में विस्तार से चर्चा की।

प्रशासन गांव के संग अभियान 2021 के सफल क्रियान्वयन के लिए यह अभियान एक महत्वपूर्ण कडी साबित होगा। जिसके माध्यम से हम पूर्ण पारदर्शिता के साथ अंतिम छोर के लाभार्थी को लाभ दे सकेंगे। उन्होंने कहा कि इस अभियान के अन्तर्गत की गई कार्रवाई जन-जन में प्रशासन और सरकार के प्रति विश्वास को सुदृढ करेगी और आम जनता को प्रोत्साहित भी करेगी। अधिकारी डॉ गणपत सुथार ने अभियान की विस्तृत जानकारी देते हुए पंचायत राज विभाग से जुड़े कार्यों को प्राथमिकता से पूर्ण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने 2 अक्टूबर से शुरू हो रहे अभियान के अधिकतम प्रसार प्रचार की बात कही। ब्लॉक ट्रेनर ग्राम विकास अधिकारी गिरधारीसिंह ने प्रशिक्षण दिया। गिरधारी सिंह ने कहा कि अभियान में पूर्ण मनोयोग व समर्पण से कार्य करें और आपसी समन्वय रखते हुए अभियान को सफल बनाएं। नाचना सरपंच प्रतिनिधि खुशाल सोनी अभियान की मूल भावना के अनुरूप प्रत्येक जरूरतमंद व्यक्ति तक राहत पहुंचाने की बात कही। उन्होंने अभियान में प्रत्येक कार्मिक द्वारा सक्रिय भागीदारी का आह्वान किया।

खबरें और भी हैं...