पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अच्छी खबर:12.89 करोड़ से बाड़मेर डेयरी में लगेगा नया प्लांट,दूध के ताजे उत्पाद मिलेंगे

बाड़मेर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 6 कराेड़ 44.68 लाख केंद्र से स्वीकृत, शेष आधे बजट के लिए राजस्थान डेयरी को-ऑपरेटिव फेडरेशन को भेजी डिमांड

शहर की सरस डेयरी जल्द ही शहरवासियों और आस पास के क्षेत्र के लोगों काे दूध से बने ताजा उत्पाद मुहैया करा सकेगी। इसके लिए सरस डेयरी की ओर से 12 कराेड़ 89 लाख का प्राेजेक्ट बनाया गया है। इसकी आधी राशि 6 कराेड़ 44 लाख रुपए अनुदान के रूप में केंद्र सरकार से राष्ट्रीय कृषि विकास याेजना रफ्तार के तहत स्वीकृत किए गए है।

प्राेजक्ट के तहत केंद्र सरकार की ओर से प्राेजेक्ट की आधी राशि देने का प्रावधान था। शेष आधी राशि के लिए डेयरी की ओर से मुख्य ब्रांच राजस्थान डेयरी को-ऑपरेटिव फेडरेशन लिमिटेड जयपुर (आरसीडीएफ) काे फाइल भेजी गई है। वहां से राशि स्वीकृत हाेने के साथ ही शीघ्र कार्य शुरू हाेंगे। इस राशि से मशीनरी और सिविल वर्क करवाया जाएगा।

डेयरी विकास के प्राेजेक्ट काे आरसीडीएफ जयपुर के माध्यम से 2017-18 में बनाकर भेजा गया था। इसकी स्वीकृति 2018 में ही आ गई थी, लेकिन जिला स्तर पर लाेनिंग के लिए अधिकारियाें ने रुचि नहीं दिखाई। फिलहाल आधे बजट के लिए आरसीडीएफ काे फाइल भेजी गई है और वहीं से राशि स्वीकृत करवाने के लिए कहा गया है। डेयरी की आय मुनाफा हाेने के साथ धीरे- धीरे यह राशि आरसीडीएफ काे लाैटा दी जाएगी।

प्राेजेक्ट में नई मशीनें,दाे काेल्ड स्टाेरेज व गाेदाम
प्लांट बिल्डिंग पर 3.50 कराेड़, प्लांट पर 7 कराेड़ 42.90 लाख, सर्पाेट ऑफ डेयरी कोऑपरेटिव साेसायटी दुग्ध समितियाें के विकास में 24.80 लाख सहित कुल 12कराेड़ 89.36 लाख का बजट खर्च किया जाएगा। प्राेजेक्ट में दूध स्टाेरेज के लिए 2 काेल्ड स्टाेरेज बनाए जाएंगे। इसके साथ केलट फीड गाेदाम, जनरल स्टाेर तथा मिल्क पाउडर स्टाेरेज गाेदाम बनेगा। प्लांट, रेफ्रिजरेशन, बाॅयलर, जनरेटर रूम बनाए जाएंगे।

  • प्राेजेक्ट प्रक्रियाधीन है। केंद्र सरकार की रफ्तार याेजना के तहत प्राेजेक्ट के आधे बजट की राशि स्वीकृत हाे चुकी है। शेष राशि के लिए आरसीडीएफ जयपुर काे फाइल भेजी गई है। बजट जारी होने पर कार्य शुरू किया जाएगा। - ओम प्रकाश सुखाड़िया, एमडी, सरस डेयरी
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें