• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Barmer
  • 14 year old Girl Died During Treatment In Jodhpur, Relatives And Villagers Staged A Sit in In Front Of Samdari Discom, The Round Of Consultation Continues

करंट से झुलसी बच्ची ने तोड़ा दम:जोधपुर में इलाज के दौरान 14 वर्षीय बच्ची की हुई मौत, परिजनों और ग्रामीणों ने समदड़ी डिस्कॉम के आगे दिया धरना, सहमति के बाद माने

बाड़मेर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
समदड़ी धरना स्थल पर विधायक हमीर - Dainik Bhaskar
समदड़ी धरना स्थल पर विधायक हमीर

समदड़ी थानान्तर्गत मनिया नाडी क्रॉसिंग सिलोर के पास बुधवार को एक नाबालिग बच्ची बकरियां चराने के दौरान खुले बिजली के तार की चपेट में आने से झुलस गई थी। जोधपुर इलाज के दौरान गुरुवार को बच्ची की मौत हो गई। मौत के बाद परिजन और ग्रामीण समदड़ी डिस्कॉम के आगे टेंट लगाकर धरने पर बैठे गए। हालांकि विधायक हमीर सिंह, डिस्कॉम अधिकारियों व नायब तहसीलदार की समझाइश के बाद धरना समाप्त कर दिया गया है। समदड़ी डिस्कॉम के संबंधित कार्मिक का ट्रांसफर कर दिया है और विभाग की ओर से नोटिस देकर जांच शुरू कर दी है।

समदड़ी पाबूपुरा निवासी राणकी की जोधपुर में इलाज के दौरान मौत हो गई थी। मौत की सूचना मिलने के बाद परिजन और ग्रामीण आक्रोशित हो गए और समदड़ी डिस्कॉम के आगे धरने पर बैठ गए। धरनास्थल पर सैकड़ों की तादाद में ग्रामीण बैठ गए। धरनास्थल पर सिवाना विधायक हमीर सिंह भायल, नायब तहसीलदार, समदड़ी थानाधिकारी दाउद खान ने परिजनों और ग्रामीणों को समझाया और कई दौर की वार्ता के बाद मांगों पर सहमति बनी। समदडी डिस्कॉम ने कनिष्ठ अभियंता सद्दाम हुसैन को समदड़ी से ट्रांसफर कर दिया है। विभाग द्वारा आर्थिक सहायता देने व विधायक कोष से एक लाख रुपए टांके के देने, पीड़ित परिवार के घर पर बिजली कनेक्शन देने की मांगों पर सहमति बनने के बाद परिजनों और ग्रामीणों ने धरना समाप्त कर लिया।

समदड़ी डिस्कॉम के आगे धरने पर बैठे परिजन व ग्रामीण।
समदड़ी डिस्कॉम के आगे धरने पर बैठे परिजन व ग्रामीण।

विधायक हमीर सिंह भायल ने बताया कि परिजनों और ग्रामीणों से समझाइश की गई। इस पर पीड़ित परिवार गरीब है। डिस्कॉम के अधिकारियों ने आश्वासन दिया है कि हम चार दिनों में इलाके में जहां भी क्षतिग्रस्त बिजली लाइन है उसको सही कर देंगे। भायल ने कहा कि विधायक कोष से गरीब परिवार को टांके के लिए एक लाख रुपए दिये हैं।

सिवाना डिस्कॉम के अधीशाषी अभियंता हनुमानाराम चौधरी ने बताया कि विभाग द्वारा नियमानुसार आर्थिक सहायता देने, घरेलू बिजली कनेक्शन करने सहित मांगों पर सहमति बन गई। कनिष्ठ सहायक का ट्रांसफर कर दिया है। इसको कारण बताओ नोटिस जारी कर दिया है। एईएन सिवाना विभागीय जांच करेंगे। जांच में दोषी पाया जाता है तो इसके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।

डिस्कॉम ने बदला कनिष्ठ अभियंता

बालिका की मौत के बाद समदड़ी डिस्कॉम के सहायक अभियंता ने कनिष्ठ अभियंता सद्दाम हुसैन का ट्रांसफर राखी जीएसएस कर दिया। शेराराम कनिष्ठ अभियंता का ट्रांसफर करमावास से सिलोर जीएसएस पर कर दिया है।

यह है मामला
समदड़ी पाबूपुरा निवासी राणकी (14) पुत्री फुसाराम अपने ढाणी से बकरियां को चराने के लिए निकली थी। करीब 12 बजे मनिया नाडी क्रॉसिंग सिलोर के पास खुले तारों की तरफ बकरियां चली गईं और तार की चपेट में आने से 3 बकरियां मर गईं। बकरियों के साथ राणकी बच्ची भी करंट की चपेट में आने से झुलस गई। कुछ दूरी पर बकरियां चरा रहे मनोहर ने लकड़ियों से तारों को हटाया। तब तक नाबालिग बच्ची करीब 60 फीसदी झुलस गई थी। बच्ची को समदड़ी अस्पताल ले जाया गया वहां पर प्राथमिक उपचार के बाद जोधपुर रेफर कर दिया गया है।

करंट की चपेट में आने से बालिका झुलसी:रेलवे क्रॉसिंग के पास बकरियां चरा रही 14 वर्षीय मासूम करंट की चपेट में आने से 60 फीसदी झुलसी, जोधपुर में चल रहा है इलाज

कंटेंट और फोटो : सुनील दवे

खबरें और भी हैं...