पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

ग्राम पंचायत भलगांव का मामला:कागजों में खेल मैदान व ग्रेवल सड़क का निर्माण बता उठा लिए 16 लाख रुपए, मनरेगा कार्यों में फर्जीवाड़े का खुलासा

फागलिया21 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फागलिया.स्कूल परिसर में खेल मैादान जहां पर काम हुआ ही नहीं। - Dainik Bhaskar
फागलिया.स्कूल परिसर में खेल मैादान जहां पर काम हुआ ही नहीं।

पंचायत समिति फागलिया के भलगांव ग्राम पंचायत में खेल मैदान तैयार करने में फर्जीवाड़ा सामने आया है। मनरेगा योजना से स्वीकृत कार्य कागजों में पूरा कर सरपंच व ग्राम सेवक ने भुगतान उठा लिया, जबकि मौके पर काम अधूरा है। इतना ही नहीं कागजों में काम के लिए जॉब कार्ड चलाए गए।

खेल मैदान के नाम से करीब नौ लाख रुपए का बजट उठ लिया। वहीं तारीसरा से भोपा अजा की ढाणी तक ग्रेवल सड़क में भी अनियमितताएं सामने आई है। ग्रेवल सड़क का मौके पर आधा-अधूरा काम करवाकर करीब सात लाख रुपए का भुगतान उठा लिया। इस मामले में सरपंच, ग्रामसेवक के अलावा जेटीओ, विकास अधिकारी समेत अन्य अधिकारियों की भूमिका भी सवालों के घेरे में आ गई है।

जॉब कार्ड ठेके पर लेकर कागजों में काम दिखाया
सरपंच व ग्रामसेवक ने खेल मैदान व ग्रेवल सड़क निर्माण में फर्जीवाड़े के लिए ग्रामीणों के जॉब कार्ड ले लिए। उन्हें घर बैठे कुछ हिस्सा देने की बात कही। इसके बाद पंचायत समिति से मस्टररोल जारी करवा दिए। मेट से जॉब कार्डधारियों के फर्जी नाम लिखवा दिए। कागजों में काम पूरा बताते हुए श्रम व सामग्री पेटे राशि का भुगतान उठा लिया। इस संबंध में किसी को भनक नहीं लगने दी।

खेल मैदान व ग्रेवल सड़क का कच्चा काम किया है
खेल मैदान व ग्रेवल सड़क का कच्चा काम किया है। कुछ काम अभी बाकी है। उसे जल्द पूरा करवाया जाएगा।
-केवाराम, ग्राम विकास अधिकारी भलगांव।

अभी तक इस संबंध में हमारे पास कोई शिकायत नहीं आई है। अगर इस कार्य को लेकर शिकायत मिली तो मौके पर जांच करवा कर कार्रवाई की जाएगी।
रामाअवतार शर्मा, विकास अधिकारी पंचायत समिति फागलिया।

खबरें और भी हैं...