पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कुख्यात तस्कर:60 साल का पाक तस्कर फोटिया 25 साल से भेज रहा है हथियार, आरडीएक्स, हेरोइन व नकली नोट

बाड़मेर7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
1985 में पकड़ी थी अब तक की सबसे बड़ी 52 किलो हेरोइन - Dainik Bhaskar
1985 में पकड़ी थी अब तक की सबसे बड़ी 52 किलो हेरोइन
  • बाड़मेर-जैसलमेर के 8 मामलों में वांटेड, गिरफ्तारी वारंट भी जारी

60 वर्ष की उम्र में भी पाक में बैठे कुख्यात तस्कर फोटिया उर्फ लंबू से भारत की सुरक्षा एजेंसियां परेशान है। 25 साल से पाकिस्तान से फोटिया ने हेरोइन, आरडीएक्स, नकली नोट, हथियारों की खेप भेजी है। पंजाब को दहलाने के लिए बारूद और हथियार का जखीरा भी तारबंदी के उस पार से भारत में सप्लाई किया था, लेकिन वर्ष 2009 में बाड़मेर पुलिस ने फोटिया के इस मंसूबे को भी नाकाम कर दिया।

बाड़मेर-जैसलमेर के अलग-अलग थानों में बॉर्डर पार से पकड़ी गई तस्करी की बड़ी खेप में लिप्त रहा है। फोटिया बाड़मेर पुलिस का मोस्ट वांटेड है, इसके खिलाफ अलग-अलग थानों में 8 मामले दर्ज है, लेकिन एक बार भी गिरफ्तार नहीं हुआ है। इसके खिलाफ गिरफ्तारी के लिए वारंट निकाला गया, लेकिन उसकी गिरफ्तारी नहीं हो सकी क्योंकि फोटिया पाकिस्तान में है और उसे वहां से लाना बाड़मेर पुलिस के लिए संभव नहीं है। हाल ही में बॉर्डर पार से आई 7 किलो हेरोइन की तस्करी में भी फोटिया लिप्त है। गंधी की ढाणी पाकिस्तान निवासी फोटिया पुत्र आदम खां बिजराड़ थाने का मोस्ट वांटेड है। 1995 से लगातार तस्करी के मामलों में लिप्त है।

भारत में बॉर्डर पार से तस्करी का सामान पहुंचाना फोटिया के लिए बाएं हाथ का खेल है। वर्तमान में 60 साल उम्र है, फिर भी फोटिया इस धंधे से बाज नहीं आ रहा है। कई पुराने तस्करों से फोटिया संपर्क में रहता है। ये ही वजह है कि समय-समय पर भारत में तस्करी का सामान पहुंचाता रहता है।

1985 में पकड़ी थी अब तक की सबसे बड़ी 52 किलो हेरोइन

1985 में तत्कालीन बाड़मेर एसपी एसएन जैन के नेतृत्व में पुलिस दल ने बॉर्डर पार से आई 52 किलो हेरोइन पकड़ी थी, जो हेरोइन तस्करी की अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई है।

ये 8 मामले: आरडीएक्स से पंजाब को दहलाने से लेकर तस्करी का मास्टर माइंड फाेटिया

  • 2002: 17 जनवरी को बिजराड़ थाने में विस्फोटक अधिनियम में फोटिया के खिलाफ मामला दर्ज है। इस प्रकरण में स्थाई वारंट जारी है।
  • 2009: 8 नवंबर को मारूड़ी के पास 8 पिस्टल, 420 राउंड, 5.860 किलो आरडीएक्स पकड़ा था। इस मामले में भी फोटिया वांटेड है।
  • 2010: मोहनगढ़ थाने में भी फोटिया के खिलाफ 58 किलो हेरोइन भारत में सप्लाई करवाने में लिप्त रहने का मामला दर्ज है। अल्दाद उर्फ आजी, अली उर्फ अलिया व फोटिया ये तीनों पाक तस्कर नामजद है और आज तक गिरफ्तारी नहीं हुई।
  • 2015: 21 अगस्त को बिजराड़ थाने में एनडीपीएस एक्ट के तीन मामले दर्ज हुए है। इसमें अलग-अलग मात्रा में हेरोइन पकड़ी थी। फोटिया इन मामलों में लिप्त रहा है, नामजद आरोपी है।
  • 2019: सदर पुलिस बाड़मेर ने हेरोइन, नकली नोट बरामद किया था। इसमें करीब आधा दर्जन भारतीय तस्कर गिरफ्तार हुए। इसमें भी फोटिया नामजद आरोपी है।
  • 2021: बिजराड़ क्षेत्र में एटीएस ने बचाया खां को 7 किलो हेरोइन के साथ गिरफ्तार किया, फोटिया ने ये हेरोइन तारबंदी से भारतीय तस्करों तक पहुंचाई थी, नामजद आरोपी है।

हलिया को 30 हजार दिए, बादल व फोटिया को खेप मिलने पर भुगतान

हेरोइन तस्करी में पकड़े गए बचाया खां व मीरे खां पुलिस रिमांड पर है। बचाया को 7 व मीरे खां को एक दिन के रिमांड पर लिया है। पूछताछ में बचाया ने बताया कि उसे जब हलिया ने हेरोइन की खेप दी थी तब उसे 30 हजार रुपए उसने नकद दे दिए थे। इस खेप के बदले पाक तस्कर बादल खां व फोटिया को भी बड़ी रकम दी जानी थी, लेकिन पंजाब के तस्करों को खेप मिलने के बाद तय हुई थी।

हलिया खां पूर्व में हेरोइन तस्करी के मामले में लिप्त रहा है। पुलिस, एटीएस, एसओजी की टीमें तीसरे दिन भी बॉर्डर के थाना बिजराड़ में जमी रही। आरोपी हलिया की तलाश की जा रही है, लेकिन तीसरे दिन भी उसका कोई सुराग नहीं लगा।

वीडियो कॉल से पंजाब के तस्करों को शक, खेप लेने नहीं पहुंचे, भागे

अमरकोट के बादल खां की ओर से हेरोइन की डील करवाने के बाद पंजाब से एक इनाेवा गाड़ी में तीन लोग खेप लेने के लिए देवीकोट में इंतजार रहे थे, लेकिन बचाया खां एटीएस के हत्थे चढ़ने के बाद पुलिस ने खेप लेने पहुंचे तस्करों को पकड़ने के लिए बचाया से ही वीडियो कॉल करवाया था, लेकिन उन्हें बचाया की लड़खड़ाती आवाज से शक हो गया। इस पर पंजाब से आए तस्कर देवीकोट पहुंचने से पहले ही फरार हो गए थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें