पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

आरओ प्लांट:बाड़मेर के गांवों में 75 आरओ प्लांट शुरू अब ग्रामीणों को मिलने लगा मीठा पानी

बाड़मेर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • आरडीओ ने संभाला जिम्मा, जिले में 89 आरओ प्लांट को ठीक करने की पहल

जीवन अमृत परियोजना के तहत जलदाय विभाग एवं केयर्न ऑयल एंड गैस की ओर से ग्रामीण इलाकों में लगाए गए 75 आरओ प्लांट प्रारंभ हो गए हैं। इसकी बदौलत ग्रामीणों को मीठा पानी मिलने लगा है। आरओ प्लांट की देखरेख का जिम्मा अब आरडीओ ने संभाला है।बाड़मेर जिले में जीवन अमृत परियोजना के तहत ग्रामीण इलाकों में पीएचडी, केयर्न ऑयल एण्ड गैस एवं सहयोगी संस्थान की सहभागिता से 92 आरओ प्लांट लगाए गए थे। इनमें से अधिकांश का संचालन तकनीकी खामी एवं सुचारू अवलोकन के अभाव में बाधित हो गया।

ऐसे में इनको सुचारू रूप से संचालित करने के लिए केयर्न फाउंडेशन की ओर से 15 अगस्त 2020 को इसका जिम्मा आरडीओ को दिया गया। आरडीओ की टीम ने लगातार मेहनत करते हुए महज दो माह में 92 में से 89 आरओ प्लांट को प्रारंभ करने की कवायद की। मौजूदा समय में इनमें से 75 आरओ प्लांट सुचारू रूप से संचालित किए जा रहे है।

इससे अब गांवों में पीने के लिए मीठा पानी मिलने लगा है। आरडीओ बाड़मेर के प्रोजेक्ट मैनेजर राजेश गुप्ता के मुताबिक केयर्न फाउंडेशन की ओर से जीवन अमृत परियोजना अंतर्गत लगाए गए आरओ प्लांट ग्राम पंचायत और पीएचडी की देखरेख में संचालित होंगे। उन्होंने बताया कि भविष्य में यह सुचारू रुप से चलें।

इसके लिए गांव स्तर पर एक गांव विकास समिति बनाई जाएगी। इसका मुखिया सरपंच होगा। उनके मुताबिक समिति की देखरेख में संबंधित आरओ प्लांट संचालित होगा। ताकि आरओ प्लांट का संचालन अच्छी तरह से होने के साथ सबको पीने योग्य स्वच्छ मीठा पानी मिल सके। इससे ग्रामीणों को अशुद्ध पानी से होने वाली बीमारियों पर अंकुश लग सकेगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- किसी अनुभवी तथा धार्मिक प्रवृत्ति के व्यक्ति से मुलाकात आपकी विचारधारा में भी सकारात्मक परिवर्तन लाएगी। तथा जीवन से जुड़े प्रत्येक कार्य को करने का बेहतरीन नजरिया प्राप्त होगा। आर्थिक स्थिति म...

और पढ़ें