पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

अब कमजोर पड़ा मानसून:चार दिनों से सक्रिय मानसून कमजोर पड़ा, गुड़ामालानी क्षेत्र में हुई सबसे ज्यादा बरसात, 20 से फिर होगी बारिश

बाड़मेर18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

करीब 3-4 दिन से सक्रिय मानसून अब धीमा पड़ गया है। बुधवार को बाड़मेर जिले में हल्की बूंदाबांदी को छोड़ कहीं भी तेज बारिश नहीं हुई है। हालांकि मंगलवार रात में गुड़ामालानी में सबसे ज्यादा 29 एमएम बारिश रिकार्ड की गई। जबकि गडरारोड में 11, सिणधरी 7 और गिड़ा में 9 एमएम बारिश हुई है।

मौसम विभाग के मुताबिक गुरुवार से एक बार कमजोर पड़ा मानसून 20 जुलाई से फिर सक्रिय होगा। बाड़मेर जिले में तेज मूसलाधार बारिश होगी। इस बार पर्याप्त बारिश नहीं होने से जिले के कई इलाके तो अभी सूखाग्रस्त ही है। जहां बुआई भी शुरू नहीं हो पाई है। बुधवार को बाड़मेर का अधिकतम पारा 38.7 और न्यूनतम 27.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

बुधवार को सुबह से ही उमस व गर्मी के कारण लोग बेहाल रहे। दिनभर उमस ने लोगों के खूब पसीने छुड़वाए। लोगों को उम्मीद जगी थी कि शाम तक तेज बारिश होगी, लेकिन आसमान में छाए बादल शाम होने के साथ ही लौट गए। मानसून की दस्तक के बाद बाड़मेर जिले के कई हिस्सों में अच्छी बारिश हुई है। जिसके बाद किसान खेतों में बुआई में जुटे हुए है। करीब 14 लाख हेक्टेयर में खेती का लक्ष्य रखा गया है। सबसे ज्यादा बाजरे की 8 लाख हेक्टेयर में बुआई होगी।

1 जून के बाद अब तक जिले में कहां कितनी बारिश

1 जून के बाद अब तक बाड़मेर जिले में सबसे ज्यादा बारिश सिणधरी में 124 और सिवाना में 112 एमएम हुई है। इसके अलावा बाड़मेर में 68, रामसर में 55, बायतु में 56, गिड़ा में 58, शिव में 68, गडरारोड में 106, चौहटन में 29, सेड़वा में 60, गुड़ामालानी में 38, धोरीमन्ना में 34, समदड़ी में 30, पचपदरा में 82 और बालोतरा में 52 एमएम बारिश हुई है। जिले में अब तक 64.80 एमएम औसत बारिश हुई है। जबकि 380 एमएम औसत बारिश की आवश्यकता है। पर्याप्त बारिश नहीं होने से अब तक बुआई भी पर्याप्त नहीं हो पाई है।

आगे क्या: 20 से फिर तेज बारिश की संभावना : मौसम विभाग के मुताबिक अब गुरुवार को जिले के कुछ हिस्सों में छुटपुट बारिश हो सकती है। इसके बाद 20 जुलाई से फिर मानसून सक्रिय होगा, तेज और मूसलाधार बारिश का दौर फिर से शुरू होगा। करीब 24 जुलाई तक अच्छी बारिश की संभावना है। इस बीच तापमान बढ़ेगा, उमस व गर्मी से लोग परेशान रहेंगे।

खबरें और भी हैं...