पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Barmer
  • Animal Husbandry And RLP Workers Staged A Sit in Protest In Front Of Baitu Police Station For Four Hours, Police And Administration Gave A 15 day Ultimatum

पशुपालकों का 15 दिन का अल्टीमेटम:पशुपालकों और RLP कार्यकर्ताओं ने किया बायतु थाने का घेराव, 4 घंटे तक किया धरना-प्रदर्शन, पुलिस और प्रशासन को दी उग्र आंदोलन की चेतावनी

बाड़मेर4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बायतु थाने पर धरना-प्रदर्शन करते किसान। - Dainik Bhaskar
बायतु थाने पर धरना-प्रदर्शन करते किसान।

राजस्व मंत्री हरीश चौधरी के विधानसभा क्षेत्र में बुधवार को सैकड़ों किसान बायतु पुलिस थाने का घेराव कर थाने के बाहर धरने पर बैठे गए। किसानों का आरोप है कि बीते एक माह में बायतु क्षेत्र में सैकड़ों की तादाद में बकरियों व मवेशियों की चोरीयां हो रही हैं, लेकिन पुलिस इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं कर रही है।

बायतु एसडीएम और डीएसपी के आवश्वासन के बाद किसानों ने धरना समाप्त किया। पशुपालकों ने चेतावनी दी कि 15 दिनों में चोरी का खुलासा नहीं किया तो उग्र आंदोलन किया जाएगा। जिले के बायतु क्षेत्र में बीते एक माह में लगातार बकरियां चोरी की घटनाओं से परेशान किसानों ने आरएलपी नेता उम्मेदाराम बेनिवाल के नेतृत्व में बुधवार को बायतु थाने का घेराव किया।

थाने के बाहर किसानों और आरएलपी के कार्यकर्ताओं ने करीब चार घंटे तक धरना-प्रदर्शन किया। किसानों का आरोप है कि बायतु क्षेत्र में चोरों के हौसले इतने बुंलद हैं कि पहले घरों और दुकानों में चोरी करते थे अब गांवों में बकरियां चुरा रहे हैं। बीते एक माह में करीब 200-250 बकरियां बायतु, गिड़ा और नागाणा क्षेत्र से चोरी हो गई है।

बुधवार को करीब 4 घंटे तक धरना-प्रदर्शन के बाद प्रशासन और किसानों के बीच वार्ता हुई और वार्ता के बाद बायतु एसडीएम जगदीशसिह आशिया, डिप्टी जग्गूराम पूनिया को ज्ञापन दिया। 10-15 दिन में चोरियों का खुलासा करने का आश्वासन दिया। प्रदर्शन के दौरान बायतु थानाधिकारी ललित किशोर, गिड़ा थानाधिकारी जयराम चौधरी, नागाणा थानाधिकारी नरपतदान मौजूद थे। वहीं, भारी संख्या में पुलिस जाब्ता भी तैनात था।

एसडीएम और डीएसपी को ज्ञापन सौंपते आरएलपी नेता उम्मेदाराम बेनिवाल व किसान।
एसडीएम और डीएसपी को ज्ञापन सौंपते आरएलपी नेता उम्मेदाराम बेनिवाल व किसान।

जिला परिषद सदस्य उम्मेदाराम बेनिवाल ने बताया कि बायतु क्षेत्र में बीते एक माह से बकरी चोरी की घटनाएं बहुत ज्यादा हो रही हैं। इसके संबंध में आज विरोध प्रदर्शन था। बेनिवाल का कहना है कि इस इलाके के लोगों की आजीविका पशुपालन पर निर्भर है। इस तरह से उन किसानों की आजीविका ही खत्म हो रही है।

गौरतलब है कि सोमवार को दर्जियों की ढाणी निवासी पशुपालक ने अपने बाड़े से चार बकरियां चोरी होने का मामला थाने में दर्ज करवाया था इसी तरह माधासर ग्राम पंचायत की दर्जियों की ढाणी निवासी पशुपालक तेजाराज पुत्र नारणाराम ने थाने में रिपोर्ट पेश कर बताया था कि सोमवार रात्रि को मेरे पशु बाड़े से चार बकरियां चोरी हो गई हैं।

यह थे मौजूद
धरनास्थल पर रालोपा प्रदेश महामंत्री एवं जिला परिषद सदस्य उम्मेदाराम बेनीवाल, किरपाराम गोदारा कोलू, कल्याणपुर ब्लॉक अध्यक्ष थान सिंह राजपुरोहित, गिड़ा ब्लॉक अध्यक्ष बांकाराम डेलू, गोरखाराम हुड्डा बाटाडू, पेमाराम हुड्डा रतेऊ, ओमप्रकाश काकड़, गणेश बांगड़वा, हनुमान राम कूकणा, हनुमान काकड़, लक्ष्मण सांई, नूरे खान, रजाक खान, प्रेमाराम सियाग सहित सैकड़ों किसान व पशुपालक मौजूद रहे।

कंटेंट एवं फोटो : गणपत चौधरी

खबरें और भी हैं...