पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

धर्म:लीलसर धाम में जागरण, सिद्धाें ने किया अग्नि नृत्य, आज भरेगा मेला, श्रद्धालु लगाएंगे धोक

लीलसर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जोगीनाथ की तपोभूमि पर जसनाथ धाम में बुधवार को जागरण का आयोजन हुआ। महंत मोटनाथ महाराज ने जसनाथजी महाराज की आरती के साथ जागरण की शुरुआत की। जागरण में बाड़मेर-जैसलमेर सहित अन्य जिलों से जसनाथ अनुयायी हजारों भक्तों ने मंदिर में पहुंचे। जागरण में सिद्धों ने ओमकार राग के साथ नगाड़ों की थाप पर अग्नि नृत्य किया।

जागरण से एक घंटा पहले धूणे पर सूखी लकड़ी को बड़ी मात्रा में रखी जाती है और मंत्रोच्चार के साथ उस पर घी का हवन कर प्रज्जवलित की जाती है। इस दौरान धूणे की ज्वाला के चारों तरफ बैठ जाते है। पूरा धूणा प्रज्जवलित होने के बाद अंगारे होने पर जागरण की शुरूआत होती है। शब्द कीर्तन के साथ ही सिद्ध इन धधकते अंगारों पर नृत्य करते है।
पूरी रात तक चलने वाले इस आयोजन में रात्रि के प्रथम प्रहर से अंतिम प्रहर तक जसनाथी वाणी का गायन किया जाता है। इस दौरान सैकड़ों श्रद्धालु धूणे के पास बैठे रहते है। इस दौरान जसनाथ महाराज द्वारा रचित संभूदड़ा, कोड़ो, गोरखछंदो आदि रचनाओं का गायन किया जाता है।
खास होता है पहनावा

अग्नि नृत्य करने वाले सिद्धों का पहनावा भी अलग होता है। सिर पर पगड़ी, धोती कुर्ता और पांव में कड़ा पहनना जाता है। इस नृत्य को देखने के लिए दूर दूर से लोग आते है। जागरण के बाद सुबह गुरुवार को मेले का आयोजन होगा। मेले में सैकड़ों की संख्या में भक्त पहुंचेंगे। सेड़ाबंद जात, झड़ोला आदि संस्कार किए जाएंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें