एक अस्पताल में 8 मरीजों की मौत:परिजन ने कहा- लाइट जाने से ऑक्सीजन प्लांट बंद हो गया था; डॉक्टर की सफाई- 33 लोग ऑक्सीजन पर थे, अगर बंद होती तो 8 ही क्यों मरते

बाड़मेर/बालोतरा7 महीने पहले
इस व्यक्ति ने वीडियो जारी करके बिजली जाने के चलते ऑक्सीजन की कमी की बात कही है।

कोरोना महामारी लोगों की जिंदगी को लील रही है। कभी ऑक्सीजन की कमी तो कभी लापरवाही से मरीजों की जान जा रही है। बाड़मेर जिले के बालोतरा में गुरुवार सुबह एक ऐसा ही मामला सामने आया। यहां के नाहटा राजकीय अस्पताल में 8 मरीजों की मौत हो गई।

इनमें एक मरीज के भाई ने आरोप लगाया कि लाइट जाने से ऑक्सीजन प्लांट बंद हो गया। इससे मेरे भाई समेत 8 मरीजों की मौत हो गई। उसने इसका वीडियो भी बनाकर सोशल मीडिया में वायरल किया। वीडियो सामने आने के बाद अस्पताल प्रशासन ने यह बात तो स्वीकार की है कि लाइट कुछ मिनटों के लिए गई थी, लेकिन ऑक्सीजन सिस्टम बंद नहीं हुआ था। वहीं, 8 मरीजों की मौत की बात भी अस्पताल ने मानी है।

वीडियो में व्यक्ति खुद को बालोतरा का मिठुड़ा निवासी अकरम बता रहा है। वह कह रहा है कि बुधवार सुबह करीब आठ बजे के बाद दो बार आधे-आधे घंटे के लिए लाइट चली गई। उसके बाद राजकीय हॉस्पिटल का ऑक्सीजन प्लांट बंद हो गया। मैंने हॉस्पिटल प्रशासन को बार बार बताया, लेकिन लाइट नहीं आई। इससे मेरे भाई सहित करीब आठ मरीजों की मौत हो गई। इस पूरे मामले में हॉस्पिटल प्रशासन की लापरवाही रही है। लाइट जाते ही जनरेटर सिस्टम शुरू कर देते तो सभी की जान बच सकती थी।

कलेक्टर से लगाई गुहार

वीडियो के जरिए अकरम ने बाड़मेर कलेक्टर से मदद की गुहार लगाई। उसने कहा कि अस्पताल की लापरवाही की वजह से मेरे भाई की मौत हो गई। बालोतरा नाहटा हॉस्पिटल के पीएमओ और स्टॉफ के खिलाफ एक्शन लिया जाए।

सुबह कुछ मिनटों के लिए गई थी लाइट: डॉ. बलराज सिंह

बालोतरा नाहटा हॉस्पिटल पीएमओ डॉ. बलराज सिंह पंवार ने कहा कि लाइट सुबह कुछ मिनटों के लिए गई थी। हमने जनरेटर उसी समय शुरू कर दिया था। जिस समय की बात कर रहे हैं उस समय 33 लोग ऑक्सीजन सिस्टम पर थे। उसमें से 8 लोग ही क्यों खत्म हो गए। जो ऑक्सीजन सिस्टम पर हैं, उसका 4 घंटों का बैकअप है। उसके बंद होने से पहले एक अलार्म की आवाज आती है। इस मरीज का सीटी स्कोर 21 था, जब भर्ती किया था उस समय 87 था। यह सही है कि नाहटा हॉस्पिटल में 8 लोगो की मौत हुई है। जिसमें तीन कोरोना नेगेटिव, 3 की रिपोर्ट पेडिंग हैं, 2 मरीज पॉजिटिव थे।

खबरें और भी हैं...