पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रेलवे:भगत की कोठी-साबरमती एक्सप्रेस व जोधपुर-पालनपुर डेमू लोकल गाड़ी रद्द, यात्रियों में रोष

मोकलसर स्टेशनएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • रेलवे ने जोधपुर-गांधीधाम सुपरफास्ट ट्रेन का समदड़ी, मोकलसर में ठहराव बंद किया

जोधपुर-भीलड़ी रेल मार्ग पर चलने वाली भगत की कोठी (जोधपुर) से साबरमती (अहमदाबाद) एक्सप्रेस ट्रेन व जोधपुर- पालनपुर डेमू ट्रेन को रेलवे बोर्ड ने कम आय बताकर रद्द कर दिया है। इसमें यह जोधपुर से पालनपुर डेमू (74837/38) को बंद करके इसके बदले जोधपुर से पालनपुर के बीच पैसेंजर ट्रेन (14829/30) नए नंबर से चलाने की योजना है, इस ट्रेन की स्पीड डेमू ट्रेन जैसी ही होगी।

केवल यात्रियों को किराया एक्सप्रेस का देना होगा। वहीं दूसरी ओर ट्रेन संख्या 22483/84 जोधपुर गांधीधाम सुपरफास्ट ट्रेन का ठहराव भी जोधपुर से भीलड़ी के बीच 300 किलोमीटर तक लूनी, समदड़ी, मोकलसर, मोदरान, रानीवाड़ा, व धनेरा स्टेशनों के ठहराव भी (कम आय) ऑक्यूपेंसी बताकर इन स्टेशनों के ठहराव हटाने के जो आदेश जारी किए हैं, इस पर यात्रियों में रेलवे के प्रति रोष है।

जोधपुर मंडल के समदड़ी-भीलड़ी रेल खंड में पिछले कई सालों से यात्री अहमदाबाद से जोधपुर के सायंकालीन इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन की मांग कर रहे हैं, जिसको शुरु करने की बजाय रेलवे ने दूसरी तरफ जो यात्री ट्रेनें चल रही थी उसको भी बंद कर दिया है। समदड़ी-भीलड़ी रेलखंड के कई यात्री संगठनों ने ट्रेन संख्या 14819/20 को जोधपुर से शाम को 4 बजे चलाने की मांग कर रहे थे, लेकिन कोई सुनवाई नहीं होने के कारण इस ट्रेन को यात्री भार नहीं मिला और अब इसको बंद करने का आदेश भी जारी कर दिया है।

पिछले कई सालों से समदड़ी-भीलड़ी रेलमार्ग के यात्री देश व राज्य की राजधानी दिल्ली, जयपुर के लिए सीधी ट्रेन की मांग कर रहे हैं फिर भी आज़ादी के 77 साल बाद भी जालोर, मोकलसर, भीलड़ी से जयपुर व दिल्ली के लिए एक भी सीधी ट्रेन की सुविधा नहीं होने से यात्रियों को परेशानी उठानी पड़ रही है।

आई आर सी टी सी 2020 की मीटिंग बैंगलुरु में एक प्रस्ताव में जयपुर से जोधपुर को चलने वाली हाइकोर्ट एक्सप्रेस (22477/78) का विस्तार जालोर तक होने की सहमति बनी थी वो भी अभी तक महज कागजों में ही बंद पड़ी है। जोधपुर से अहमदाबाद के लिए रात्रिकालीन ट्रेन की मांग केंद्रीय जल संसाधन मंत्री गजेंद्रसिंह शेखावत ने भी जोधपुर मंडल प्रबंधक से कर रखी है, लेकिन अभी तक कोई भी सुनवाई नहीं हुई है।

ये किए प्रमुख बदलाव

  • ट्रेन संख्या 14819/20 साबरमती एक्सप्रेस रद्द कर दी है अब यह ट्रेन नहीं चलेगी।
  • ट्रेन संख्या 22483/84 जोधपुर से गांधीधाम ट्रेन के ठहराव लूनी, समदड़ी, मोकलसर, मोदरान, रानीवाड़ा व धानेरा स्टेशन से हटा दिए हैं, अब यह एक्सप्रेस ट्रेन जोधपुर से सीधी जालोर व भीनमाल ही रुकेगी, बाकी किसी भी स्टेशन पर नहीं रुकेगी।
  • खंड के लूनी, समदड़ी, मोकलसर, मोदरान, रानीवाड़ा व धानेरा स्टेशन से जोधपुर गांधीधाम (22483/84) के ठहराव हटाने के जो आदेश जारी किए हैं। इससे गरीब बीमार मरीजों, व्यापारियों आदि यात्रियों के लिए जो लोकल डेमू ट्रेन चलती थी, उसको भी बंद करके एक्सप्रेस ट्रेन की जो योजना रेलवे विभाग ने बनाई है, इस पर यात्रियों में रोष है।
  • रेलवे के डेमू ट्रेन बंद करने, विभिन्न स्टेशनों पर जोधपुर गांधीधाम का ठहराव कम करने का जो निर्णय लिया है, वह बहुत ही गलत है। इससे लोगों मे रेलवे के प्रति रोष है। - हरिसिंह राठौड़, आरटीआई कार्यकर्ता मोदरान

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- यह समय विवेक और चतुराई से काम लेने का है। आपके पिछले कुछ समय से रुके हुए व अटके हुए काम पूरे होंगे। संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी समस्या का भी समाधान निकलेगा। अगर कोई वाहन खरीदने क...

और पढ़ें