पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

उप महानिरीक्षक विनीत कुमार ने कहा:बीएसएफ सीमा सुरक्षा के साथ पर्यावरण संरक्षण के लिए तत्पर

बाड़मेर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सीमा सुरक्षा बल सरहद की हिफाजत के साथ पर्यावरण संरक्षण के लिए तत्पर है। इस बार सीमा सुरक्षा बल सेक्टर मुख्यालय एवं अधीन बटालियनों की ओर से 57 हजार पौधे लगाए जाएंगे। सीमा सुरक्षा बल सेक्टर मुख्यालय एवं 50वीं वाहिनी के संयुक्त तत्वावधान में शनिवार को पौधारोपण कार्यक्रम की शुरूआत करते हुए उप महानिरीक्षक विनीत कुमार ने यह बात कही।

इस अवसर पर सीमा सुरक्षा बल के उप महानिरीक्षक विनीत कुमार ने कहा कि विश्व पर्यावरण दिवस एक वैश्विक अभियान है। जो सालाना 5 जून को न केवल भारतवर्ष बल्कि पूरे विश्व में पर्यावरण के ऊपर नकारात्मक प्रभावों के उन्मूलन के लिए लोगांे को प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि पर्यावरण में फैला प्रदूषण धीरे-धीरे वैश्विक संकट बनता जा रहा है।

पर्यावरण जागरूकता के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाते है। उन्होंने कहा कि गृृह मंत्रालय की ओर से बीएसएफ को 20 लाख पौधे लगाने की जिम्मेदारी दी गई है। इसके मद्देनजर बीएसएफ बाड़मेर सेक्टर मुख्यालय एवं उसके अधीन बटालियनों की ओर से 57 हजार पौधे लगाने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। ताकि बीएसएफ देश की सुरक्षा के साथ-साथ पर्यावरण की सुरक्षा में भी अहम योगदान दे सकें।

इस दौरान शहीद आरक्षक हरी पदकर वाटिका में उप महानिरीक्षक विनीत कुमार, कमाडेंट युवराज दूबे, कमांडेंट मुकेश चौहान, द्वितीय कमान अधिकारी राकेश आनंद, डा.पी.के.राय समेत सीमा सुरक्षा बल के अधिकारियों, अधीनस्थ अधिकारियों एवं जवानों ने पौधारोपण किया।

पर्यावरण को बचाना हमारी नैतिक जिम्मेदारी है। प्रत्येक व्यक्ति को इसमें भागीदारी निभानी चाहिए। ताकि हम आने वाली पीढ़ी को स्वच्छ वातावरण उपलब्ध करा सके। सीमा सुरक्षा बल तनोट वारियर्स 13 वीं वाहिनी के कमांडेंट जी.एल.मीणा ने पौधारोपण के उपरांत यह बात कही। सीमा सुरक्षा बल 13वीं वाहिनी एवं वन विभाग के संयुक्त तत्वावधान में शनिवार को पर्यावरण दिवस मनाया गया।

इस अवसर पर कमांडेंट जी.एल.मीणा ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए हम सबको मिलकर प्रयास करने होंगे। अधिकाधिक पौधे लगाने के साथ उनके पेड़ में तब्दील होने तक उनकी समुचित देखभाल की जाए। उन्होंने कहा कि आने वाले मानसून के साथ बटालियन हैड क्वार्टर एवं सीमा चौकियों में वृहद स्तर पर पौधरोपण किया जाएगा।

वन विभाग के सहायक वन संरक्षक दीपक चौधरी ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए आमजन को जागरूक होना होगा। इस दौरान उन्होंने सीमा सुरक्षा बल के जवानों को पौधे लगाने, उनकी देखभाल एवं विकसित करने की प्रक्रिया तथा पर्यावरण संरक्षण से जुड़े विविध पहलूओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। चौधरी ने सीमा सुरक्षा बल की ओर से किए जा रहे पौधरोपण कार्यक्रम में सहयोग करने का भरोसा दिलाया।

खबरें और भी हैं...