कार्गो टर्मिनल से होगी सुविधा:जोधपुर मण्डल के 17 स्टेशनों पर बनेंगे कार्गो टर्मिनल, माल लदान और उतार में आएगी तेजी

मायलावासएक महीने पहलेलेखक: नारायणसिंह रावणा
  • कॉपी लिंक
मोकलसर रेलवे स्टेशन। - Dainik Bhaskar
मोकलसर रेलवे स्टेशन।

रेलवे की ओर से यात्री सुविधाएं बढ़ाने, ट्रेनों के आधुनिकीकरण व रेलवे ढांचा मजबूत करने के साथ माल लदान को मजबूती प्रदान करने पर जोर दिया जा रहा है। इसके लिए रेलवे अपने स्टेशनों पर कार्गो टर्मिनल बनाएगा। रेल मंत्रालय की ओर से रेलवे पर माल यातायात कार्गो के हैंडलिंग के लिए अतिरिक्त कार्गो टर्मिनलों के विकास व उद्योगों से निवेश को बढ़ावा देने के उद्देश्य से गति शक्ति मल्टी मॉडल कार्गो टर्मिनल नीति जारी की गई है।

इस नीति के तहत रेलवे पर उपलब्ध अतिरिक्त (सरप्लस) भूमि पर पूर्णत: या आंशिक रूप से रेलवे भूमि पर गति शक्ति मल्टी मॉडल कार्गो टर्मिनल स्थापित किए जा सकेंगे। इसके तहत जोधपुर मण्डल के 17 स्टेशनों पर रेलवे की अतिरिक्त भूमि पर मल्टी मॉडल कार्गो टर्मिनल बनाए जाएंगे। इन 17 रेलवे स्टेशनों में समदड़ी-भीलडी रेलखंड के मोकलसर, राखी, मोदरान, रानीवाड़ा रेलवे स्टेशन पर रेलवे की अतिरिक्त भूमि पर मल्टी मॉडल कार्गो टर्मिनल बनाए जाएंगे।

इन स्टेशनों पर उपलब्ध होगी रेलवे की अतिरिक्त भूमि
मारवाड़ रतनपुर, मोदरान, मोकलसर, नांवा सिटी, नया खारड़िया, राजकियावास, राखी, रानीवाड़ा, रेन, सांवराद, तिलवाड़ा, भावी, भीमपुरा, बिलाड़ा, गागरिया, खेडूली व मारवाड़ बालिया स्टेशनों पर अतिरिक्त भूमि उपलब्ध होगी। मंडल रेल प्रबंधक गीतिका पाण्डेय के अनुसार रेलवे पर माल लदान में वृद्धि के लिए गति शक्ति मल्टी मॉडल कार्गो टर्मिनल विकसित किए जा रहे है। इन टर्मिनल्स के चालू होने से रेलवे को राजस्व प्राप्त होगा व देश की अर्थव्यवस्था पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

यह है प्रधानमंत्री गति शक्ति विजन योजना
पीएम गति शक्ति सभी राज्य सरकारों सहित राष्ट्रीय बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की योजना बनाने के साथ-साथ निष्पादन के लिए रेलवे, सड़क, जलमार्ग और विमानन सहित सभी प्रमुख बुनियादी ढांचा मंत्रालयों में बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के समन्वय के उद्देश्य से शुरू की गई एक पहल है। गति शक्ति पहल रेलवे व सड़कों सहित भारत सरकार के 16 मंत्रालयों व विभागों को एक साथ लाया है। इससे जिन रेलवे स्टेशन पर मल्टी मॉडल कार्गो टर्मिनल बनेंगे वहां पर लोगों को रोजगार भी मिलेगा।

खबरें और भी हैं...