साफ-सफाई:स्वच्छ भारत अभियान के तहत की सफाई

बाड़मेर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

नेहरू युवा केंद्र संगठन बाड़मेर एवं युवा कार्यक्रम के तत्वावधान में जिला युवा अधिकारी सचिन पाटोदिया एवं कार्यक्रम सहायक व लेखाकार घेवरचंद प्रजापति के निर्देशानुसार रामसर ब्लॉक के राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक हेमंत चौधरी के नेतृत्व में आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम के फेस-2 के तहत ऐतिहासिक धरोहर स्थल किराडू में स्वच्छ भारत अभियान का आयोजन किया गया।

इस दौरान यहां 30 किलोग्राम सिंगल यूज प्लास्टिक कचरा इकट्ठा किया। किराडू में 11वीं-12वीं शताब्दी में बने पांच मंदिरों की श्रृंखला की कलात्मक बनावट देखने वाले पर्यटकों को आकर्षित कर लेती है। हेमंत चौधरी ने कहा कि अभियान के अंतर्गत पर्यटक महत्त्व के इस स्थल पर सड़क तथा मंदिरों एवं आस पास फैले प्लास्टिक के कचरे के एकत्रित किया।

अभियान के दौरान प्लास्टिक के दुष्प्रभाव पर चर्चा करते हुए वहां मौजूद लोगों को हमारी ऐतिहासिक विरासतों को सजाने एवं संवारने की जरूरत पर बल दिया। इस अवसर पर गुलाब सिंह ने बताया कि इस अभियान के माध्यम से हम न केवल स्वच्छ भारत अभियान का आयोजन कर रहे हैं बल्कि स्वच्छ और स्वस्थ परिवेश के बारे में जागरूकता भी पैदा कर रहे हैं। इस दौरान हरीश सोनी, कृष्ण, श्यामलाल, जगदीश, गजेंद्र, महेंद्र, सतीश कुमार, गणपतलाल, निशांत सहित कई लोग मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...