निरीक्षण / कलेक्टर का आदेश, अधिकारी दिन में दो बार करेंगे बाजार का निरीक्षण

X

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 04:00 AM IST

बाड़मेर. कोविड-19 के प्रोटोकॉल की सख्ती से पालना के साथ अधिकारियों को उन्हें सौंपे गए कार्यों की क्रियान्विति एवं दिशा निर्देशों की पालना सुनिश्चित करवाने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर विश्राम मीणा ने बताया कि वर्तमान में जिले में अनलॉक 1, 2 के दौरान शिथिलन प्रदान किए जाने के पश्चात यह देखा गया है कि लोगों द्वारा कोविड-19 से बचाव के लिए राज्य सरकार के निर्देशों की पालना करने में शिथिलता बरती जा रही है।

सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान नहीं रखा जा रहा है एवं न ही मास्क का प्रयोग किया जा रहा है। जिसके कारण जिले में कोविड-19 के संक्रमितों की संख्या में अचानक वृद्धि हो रही है। कई स्थानों पर बाजार देर रात तक खुले रहते है एवं लोगों की रेस्टोरेंटों एवं अन्य दुकानों में बिना रोक-टोक आवाजाही बढ़ गई है।

बाड़मेर एवं बालोतरा शहर में सार्वजनिक स्थानों एवं मेरिज गार्डनों आदि पर आयोजित होने वाले समारोह में अत्यधिक भीड़ जमा हो रही है जो कोविड-19 की रोकथाम के निर्देशों का स्पष्ट उल्लंघन है। इसी प्रकार कृषि उपज मंडियों में भी कोविड-19 की गाइडलाइन की पूर्ण पालना नहीं की जा रही है, लोग बिना मास्क लगाए आ-जा रहे हैं।

निजी बसों एवं अन्य आवागमन के साधनों मे भी ओवरलोड यात्री भरे जा रहे हैं। कोविड जांच सेन्टर में चिकित्सा स्टाफ नियमित रूप से उपस्थित नहीं मिलते एवं कोविड केयर सेन्टर में स्वच्छता तथा सफाई व्यवस्था समुचित नहीं होने की शिकायतें प्राप्त हो रही है।

कलेक्टर मीणा ने एक आदेश जारी कर कोविड-19 के प्रोटोकॉल की पालना सख्ती से कराए जाने एवं कार्यों की क्रियान्विति के लिए अधिकारियों को दायित्व सौंपे है। इसके तहत संबंधित एसडीएम, डीएसपी, तहसीलदार, थानाधिकारी प्रतिदिन सुबह 10 बजे एवं शाम 8 बजे नियमित रूप से बाजारों का भ्रमण कर दुकानदार, रेस्टारेंट मालिकों एवं अन्य व्यक्तियों द्वारा कोविड-19 के प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने पर उनके खिलाफ कार्रवाई करते हुए जुर्माना वसूल कर उन्हें पाबंद करेंगे। इसी प्रकार पीएमओ बाड़मेर बाड़मेर शहर में कोविड-19 जांच केन्द्र पर चिकित्सा स्टाफ की उपलब्धता आवश्यक रूप से बनी रहे यह सुनिश्चित करेंगे। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना