अवैध ट्रांसफार्मर को किया जब्त, लगाया जुर्माना:कार्रवाई के दौरान कंज्यूमर व महिलाओं ने किया विरोध, बुलाई पुलिस

बाड़मेरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अवैध ट्रांसफॉर्मर को जब्त कर ल - Dainik Bhaskar
अवैध ट्रांसफॉर्मर को जब्त कर ल

बाड़मेर डिस्कॉम टीम को भाडखा इलाके में बिजली चोरों के खिलाफ कार्रवाई के दौरान विरोध का सामना करना पड़ा और महिलाओं ने घेर लिया। विजिलेंस थाने से जाब्ता बुलाया गया। टीम आने के बाद महिलाएं दूर हो गई। अवैध मॉडिफाइड ट्रांसफॉर्मर को जब्त किया गया। 1.85 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया।

जोधपुर डिस्कॉम बाड़मेर के अधीक्षण अभियंता (SE) अजय माथुर ने बताया कि टीम ने मंगलवार को दोपहर में भाडखा इलाके में विरमाराम पुत्र मंगलाराम के खेत में दबिश दी। कंज्यूमर के यहां लगे ट्रांसफॉर्मर से एक फेज पर अंकुड़िया लगाकर थ्री फेज कन्वर्ट कर मोटर लगाकर कृषि कार्य करते हुए पाया गया। टीम ने अवैध मॉडिफाइड ट्रांसफॉर्मर जब्त किया गया। इस पर 1.83 लाख रूपए का जुर्माना लगाया गया।

कार्रवाई रोकने के लिए महिलाओं ने घेरा

मंगलवार को कार्रवाई के दौरान कनिष्ठ अभियंता एवं अन्य कार्मिक काे स्थानीय कंज्यूमर एवं अन्य महिलाओं ने विरोध किया। जब टीम कमरे के अंदर स्थापित अवैध मॉडिफाइड ट्रांसफॉर्मर जब्त करने गए तो ग्रामीण ने घेराबंदी की एवं महिलाओं ने भी कार्रवाई करने से रोका। सूचना बिजली चोरी निरोधक थाना पुलिस को दी गई। महिला कांस्टेबल मय पुलिस जाब्ता मौके पर पहुंचा। पुलिस सुरक्षा में कार्रवाई कर ट्रांसफार्मर जब्त किया गया।

बिजली चोरों में हड़कंप

SE अजय माथुर ने बताया कि बिजली चोरों के खिलाफ निरन्तर की जा रही कार्रवाई के चलते बिजली चोरों में हड़कंप मचा हुआ हैं एवं बिजली चोरी पर कुछ हद तक नियंत्रण आया हैं। डिस्कॉम ने अकेले नवंबर माह में 11 अवैध ट्रांसफार्मर जब्त किए हैं। ट्रांसफार्मर लगाकर बिजली चोरी कर ट्यूबवैल से खेती की जा रही थी। डिस्कॉम की विजिलेंस टीम ने बाड़मेर में इस बार अवैध बिजली चोरी के दर्जनों केस पकड़े हैं। नवंबर में 361 जगह जांच की गई, जिसमें 178 चोरी पकड़ी गई है। बिजली चोरी के लिए 39.62 लाख रुपए जुर्माना वसूलने के नोटिस दिए गए। जिसमें 9.32 लाख रुपए जुर्माना वसूला गया है।