पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मनमानी:ग्रामीणों के विरोध के बावजूद गोचर भूमि से रेत खनन, लगातार बढ़ रहे अतिक्रमण

बाड़मेरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

ग्राम पंचायत के तीन अलग अलग खसरा नंबर पर 33 बीघा जमीन पर अतिक्रमण पहले से ही हैं, एक खसरा नंबर पहले सड़क निर्माण के लिए कंकरीट डालकर जानबूूझकर सड़क बनाने का प्रयास किया जा रहा है। एईएन व अन्य अधिकारी नियमों की अनदेखी करके कार्य करवाने की जुगत में लगे हुए हैं।

ग्रामीणों ने कई बार विरोध प्रदर्शन भी किया और उच्च अधिकारियों को लिखित में अवगत करवाया। लेकिन प्रशासन भी भूमाफियाओं की तर्ज पर कार्य कर रहा है। लीलसर ग्राम पंचायत मुख्यालय से आगे सियापुरा सड़क मार्ग पर गोचर भूमि में रेत का अवैध खनन हो रहा हैं। लीलसर में बन रही सीसी सड़क पर गोचर भूमि में रेत का अवैध खनन हो रहा है। चार से पांच फीट गहरा बालु रेत का कटाव किया गया हैं। जिम्मेदार को अवगत करवाने के बाद भी अपनी मनमर्जी से अवैध खनन जारी है।

गोचर से हमें कोई लेना देना नहीं, रेत की जरूरत
सीसी सड़क निर्माण के लिए डाली जा रही गोचर भूमि से रेत ग्रामीणों ने एईएन को मना किया तो उन्होंने कहा कि जो सड़क केक नजदीक में जमीन है, वहीं से रेत ली जाएगी। चाहे वह गोचर हो या ओरण जमीन हो। कार्य में दखल डाली तो हम राजकार्य का मामला दर्ज करवाएंगे।

कोर्ट आदेश की भी पालना नहीं
हाई कोर्ट ने गोचर भूमि को तीन माह में खाली करने के निर्देश दिए और चौहटन उपखंड अधिकारी को एक माह में जांच करने के आदेश दिए थे लेकिन कोर्ट के आदेशों की पालना नहीं हो रही है।

^हमने गोचर भूमि पर रेत की अवैध कटाई को लेकर एईएन को अवगत करवाया लेकिन कोई प्रभाव नहीं पड़ा। पहले भी गोचर भूमि पर कंकरीट डालकर सड़क बनाने की कोशिश की जा रही हैं।
-गोसाई मुंढण, ग्रामीण

^गोचर भूमि की जमीन को लेकर कोर्ट-कचहरी के चक्कर काटकर परेशान हो गए लेकिन लगातार अतिक्रमण जारी है। प्रशासन व ग्राम पंचायत भी मौन है।
-जसाराम सऊ, ग्रामीण लीलसर

^सीसी सड़क निर्माण के लिए हमें रेत की जरूरत होती है। आसपास की जमीन से ही रेत लेकर आते हैं। पास में गोचर हो या कृषि भूमि।
-ताजाराम, एईएन पीडब्ल्यूडी, बाड़मेर

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें