बिजली में राहत:नियमित बिल भरने वाले 1.81 घरेलू और 19868 कृषि उपभोक्ताओं को डिस्कॉम ने जारी किए 0 राशि के बिल

बाड़मेरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
राज्य सरकार की छूट योजना के तहत 2 लाख उपभोक्ताओं को नहीं भरने पड़े विद्युत बिल - Dainik Bhaskar
राज्य सरकार की छूट योजना के तहत 2 लाख उपभोक्ताओं को नहीं भरने पड़े विद्युत बिल

राज्य सरकार द्वारा बिजली उपभोक्ताओं को विद्युत बिलों में दी जाने छूट की योजनाओं का लाभ जिले में करीब 2 लाख आम उपभोक्ताओं को मिला हैं। राज्य सरकार द्वारा जहां गत वर्ष की बजट घोषणा में लागू की गई किसान उर्जा मित्र योजना के तहत बाड़मेर जिले में सितंबर 2021 से अप्रैल तक करीब 19868 उपभोक्ता एवं इस साल की बजट घोषणा में 50 यूनिट तक के करीब 1.81 लाख उपभोक्ताओं को जीरो राशि के बिल जारी हुए हैं।

डिस्कॉम एसई अजय माथुर ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2022-23 में घरेलू श्रेणी के 50 यूनिट तक विद्युत उपभोग वाले उपभोक्ताओं को विद्युत बिल राज्य सरकार द्वारा वहन करने का निर्णय लिया गया था एवं इसके अलावा 50 यूनिट से अधिक के विद्युत उपभोग वाले उपभोक्ताओं को भी विद्युत दर में रियायत दी गई हैं।

अप्रैल के अंतिम दिनों में लागू की गई इस योजना के तहत जहां 181159 उपभोक्ताओं के 50 यूनिट विद्युत उपभोग अनुसार 7.53 करोड़ की विद्युत बिलों की राशि राज्य सरकार द्वारा वहन की गई एवं उपभोक्ता के बिलों में यह राशि शून्य रही। इसी क्रम में 51 यूनिट प्रतिमाह से 300 यूनिट प्रतिमाह तक के विद्युत उपभोग वाले उपभोक्ताओं को भी विद्युत दर में छूट दी गई हैं। ऐसे में करीब डेढ़ माह में ही 242969 उपभोक्ताओं को 10.51 करोड़ रुपए की छूट राज्य सरकार द्वारा प्रदान की गई हैं।

19868 कृषि उपभोक्ताओं को भी नहीं भरने पड़े बिल
घरेलू उपभोक्ताओं के साथ-साथ गत वर्ष मुख्यमंत्री किसान उर्जा मित्र योजना लागू की गई थी, इसके तहत नियमित बिल जमा करने वाले कृषि उपभोक्ताओं को प्रति माह 1 हजार रुपए की सब्सिडी देने का निर्णय लिया गया था। इसमें 12 हजार रुपए सालाना सब्सिडी विद्युत बिलों में देने का निर्णय किया गया था। सितंबर 2021 को उक्त योजना शुरू की गई, इसके तहत अब 8 माह में करीब 1.34 लाख कृषि विद्युत बिलों में 33.10 करोड़ रुपए की सब्सिडी जारी की जा चुकी हैं एवं करीब 19863 कृषि उपभोक्ताओं के शून्य राशि के बिल जारी हुए। उन्होंने बताया कि उक्त योजना का लाभ सिर्फ नियमित रूप से बिल भरने वाले उपभोक्ताओं को ही मिल रहा हैं। इसलिए उन्‍होंने सभी कृषि एवं घरेलू उपभोक्ताओं से अपने विद्युत बिल समय पर जमा करने की अपील की ताकि राज्य सरकार की इस महत्वपूर्ण योजना का वह अधिकाधिक लाभ उठा सके।

खबरें और भी हैं...