अमेरिका में बसा मिनी राजस्थान:संयुक्त राज्य अमेरिका के अलग-अलग शहरों में डॉ. रूमा ने सम्मेलनों में लिया भाग, यह हमारी संस्कृति के लिए सुखद संदेश: रूमा

बाड़मेर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अमेरिका में प्रवासी राजस्थानियों के सम्मेलन को संबोधित करती डॉ. रूमादेवी। - Dainik Bhaskar
अमेरिका में प्रवासी राजस्थानियों के सम्मेलन को संबोधित करती डॉ. रूमादेवी।

सामाजिक कार्यकर्ता एवं अंतरराष्ट्रीय हस्तशिल्प डिजाइनर डॉ. रूमा देवी इन दिनों अपने 20 दिवसीय प्रवास पर संयुक्त राज्य अमेरिका के अलग-अलग शहरों में आयोजित हो रहे कार्यक्रमो में शिरकत कर रही है। इसी में डॉ. रूमा देवी ने अमेरिकन-भारतीयों की दूसरी एवं तीसरी पीढ़ी को सांस्कृतिक परम्परा से जोड़े रखने के उद्देश्य को लेकर आयोजित हुए चार दिवसीय अंतरराष्ट्रीय राजस्थानी कन्वेंशन में स्पेशल गेस्ट के तौर पर शिरकत कर सम्मेलन को अलग-अलग सत्रों में संबोधित किया।

24 से 27 नवंबर तक माहेश्वरी महासभा नॉर्थ अमेरिका की ओर से हृयूस्टन शहर के मैरियट माक्विर्स में आयोजित हुए अंतरराष्ट्रीय राजस्थानी सम्मेलन को संबोधित करते हुए रूमा देवी ने कहा कि राजस्थानी-मारवाड़ी लोगों ने अमेरिका में आकर यहां पर भी मिनी राजस्थान को बसा लिया है, यह हमारी सांस्कृतिक पहचान के लिए सुखद संदेश है। इस तरह के आयोजनों से युवा पीढ़ी को निश्चित रूप से अपनी परंपराओं से जुड़े रहने का अवसर मिलेगा।

इस दौरान डाॅ. रूमा देवी ने रिश्ते रीति-रिवाजों पर हुए अलग-अलग कलात्मक प्रतियोगिताओं में मुख्य निर्णायक की भूमिका निभाकर विभिन्न क्षेत्रों के प्रवासी राजस्थानियों को परंपराओं और रीति-रिवाजों से परिचय करवाकर उनके मनोबल को बढ़ाया। इस चार दिवसीय समारोह में राजस्थान के बारह-मासी त्योहारों, राजस्थानी गीत-संगीत, घूमर की मनमोहक प्रस्तुतियों के साथ ही खानपान भी राजस्थानी व्यंजनों का रहा। इसमें मुख्य रूप से दाल-बाटी चूरमा व कैर सांगरी ने सभी को राजस्थान में होने का अहसास करवा दिया।

इस दौरान डाॅ. रूमादेवी ने राजस्थानी पोशाक में राजस्थान के तौर-तरीकों के बारे में प्रदर्शनियों के माध्यम से राजस्थान के हैंडीक्राफ्ट एवं शिल्प कलाओं से लोगों को रूबरू करवाया। इस चार दिवसीय कार्यक्रम के दौरान डाॅ. रूमा देवी के साथ तारक मेहता फेम अभिनेता व कवि शैलेश लोढ़ा, भारत के कौंसुलेट जनरल ऑफ इंडिया अशीम महाजन, टेक्साॅस यूनिवर्सिटी की चांसलर एंड प्रेसिडेंट रीना खटूर, इक्सोरिअल बाॅयोमेड के संस्थापक कार्तिकेय बलदवा भी विशेष अतिथि के रूप में मौजूद रहे।

फैशन शो एवं ग्लोबल वुमेन फेस्टिवल में शामिल हाेगी रूमा: डाॅ. रूमा देवी 1 दिसम्बर से सीएटल सीटी में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में शिरकत कर महिला सशक्तिकरण पर अपने विचार रखेगी। इसमें डाॅ. रूमा रेंटन के कार्को थिएटर में आयोजित होने वाले टैलेंट राउंड में बतौर निर्णायक उपस्थित रहेगी। 4 दिसम्बर को सीएटल सिटी के हयात रीजेंसी लेक वा रेंटन में आयोजित होने वाले 10 वें वार्षिक ग्लोबल वुमेन फेस्टिवल 2022 के कार्यक्रम में मुख्य वक्ता मौजूद रहेगी। इस दौरान डाॅ. रूमा अपने कलेक्शन के साथ फैशन शो के माध्यम से देश की शिल्पकला और हस्तकला के परिधानों को प्रमोट करने के साथ-साथ आर्ट एंड क्राफ्ट पर लेक्चर देगी।

खबरें और भी हैं...