महंगाई से थोड़ी राहत:डीजल से 6 व पेट्रोल से 8 रुपए घटाई एक्साइज ड्यूटी, सिलेंडर पर मिलेगी 200 रुपए की सब्सिडी

बाड़मेरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पेट्रोल-डीजल की आसमान छू रही कीमतों के बीच केंद्र सरकार ने एक्साइज ड्यूटी घटाकर आमजन को बड़ी राहत दी है। - Dainik Bhaskar
पेट्रोल-डीजल की आसमान छू रही कीमतों के बीच केंद्र सरकार ने एक्साइज ड्यूटी घटाकर आमजन को बड़ी राहत दी है।

पेट्रोल-डीजल की आसमान छू रही कीमतों के बीच केंद्र सरकार ने एक्साइज ड्यूटी घटाकर आमजन को बड़ी राहत दी है। पेट्रोल पर 8 रुपए व डीजल पर 6 रुपए प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी घटाई है। ऐसे में अब पेट्रोल 9.50 रुपए व डीजल 7 रुपए प्रति लीटर सस्ता होगा। यह नई दरें शनिवार रात 12 बजे लागू हो जाएगी। केंद्र सरकार की ओर से डीजल-पेट्रोल सस्ता होने की घोषणा के साथ ही सोशल मीडिया पर प्रति क्रियाओं का दौर शुरू हो गया। इसके अलावा घरेलू गैस कनेक्शन में बड़ी राहत दी है। एक परिवार को 12 सिलेंडर पर 200 रुपए की सरकार सब्सिडी दी जाएगी।

भास्कर विश्लेषण: 6 साल में दुगुनी हुई पेट्रोल-डीजल व सिलेंडर की दरें, अब कीमतों में थोड़ी राहत
दरअसल, बाड़मेर जिले में गत 6 साल में पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर नजर डाले तो चौंकाने वाले तथ्य सामने आए है। वर्ष- 2016 में बाड़मेर में पेट्रोल 63.31 व डीजल 48.83 रुपए प्रति लीटर था। लेकिन वर्तमान की कीमतों पर गौर करें तो पेट्रोल-डीजल के भाव दुगुने हो गए है। एक साल पहले पेट्रोल की कीमत 93.24 रुपए तो डीजल 85.13 रुपए प्रति लीटर था। उसके बाद एक साल में भी काफी उछाल आया। तीन माह में सरकार ने काफी कीमतें बढ़ाई थी, जनवरी-2022 के बाद पेट्रोल 7 रुपए तो डीजल 10 रुपए महंगा हुआ है।

छह साल में ऐसे बढ़े पेट्रोल और डीजल के दाम

खबरें और भी हैं...