पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मांग:जालीपा लिग्नाइट से प्रभावित हो रहे किसानों ने की रोजगार देने की मांग

बाड़मेर8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कपूरड़ी, जालीपा लिग्नाइट परियोजना से प्रभावित हुए किसानों को रोजगार सहित अन्य मांगों को लेकर कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा। किसानों ने प्रशासन से मांग की है कि उन्हें साउथ वेस्ट माइनिंग के प्रभावित सभी किसानों को परिसंपत्ति चेक क्लेम के आधार पर योग्यतानुसार रोजगार दिया जाए।

फेंसिंग क्षेत्र में आई रहवासी ढाणियों के वयस्क लोगों को ऑन रोल स्थाई रोजगार नहीं देने तक ढाणियां खाली नहीं कराई जाए। माइंस क्षेत्र में काम करने वाले वाहन व अन्य तकनीकी वाहन लैंड लूजर का ही लगाया जाए। पर्यावरण प्रदूषण से ग्रसित किसानों को पैकेज दिया जाए। श्मशान घाट व कब्रिस्तान को भूमि अवाप्ति से बाहर स्थापित किया जाए।

सीएसआर फंड से रोड लाइट, पानी, चिकित्सा एवं शिक्षा के क्षेत्र में इन्हीं गांवों में लगाया जाए। अवाप्ति क्षेत्र में ग्रीन बेल्ट स्थापित किया जाए। भूमि अवाप्ति के अंदर 30 फीट का सार्वजनिक रास्ता रखा जाए। भूमि अवाप्ति के अंदर आई सरकारी स्कूलों, आंगनवाड़ी को दूसरी जगह जमीन अधिग्रहण कर स्थापित किया जाए।

खनन क्षेत्र में खोदे गए गड्ढों को बंद कर ढका जाए ताकि बारिश के दिनों में पानी भरने से हादसा नहीं हो। ग्रामीणों ने मांगे नहीं माने जाने पर अनिश्चितकालीन धरना देने की चेतावनी दी है। कपूरड़ी सरपंच घमंडीराम, भादरेश सरपंच प्रतिनिधि आलाराम कुमावत, पूर्व सरपंच भादरेश सोहनलाल, पूर्व सरपंच नेमाराम, भीखाराम, बालाराम बाना, मांगीलाल सियाग, गोसाईराम सहित कई ग्रामीण मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...