पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

समस्या:सेड़वा उपखंड की 200 किलोमीटर की परिधि में नहीं दमकल, गर्मियों में ज्यादा होती हैं आग की घटनाएं

बाड़मेरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • उपखंड मुख्यालय पर दमकल की जरूरत, मांग के बावजूद नहीं हो रही सुनवाई

उपखंड मुख्यालय सेड़वा जिला मुख्यालय से 100 किलोमीटर दूर है। उधर, सांचौर उपखंड से भी 100 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इस परिधि में एक भी दमकल नहीं है। इस वजह से आगजनी की घटना होने पर ग्रामीणों को अपने स्तर पर ही आग बुझाने के प्रयास करने पड़ते है।

सीमित संसाधनों की वजह से आग लगने के बाद उस पर काबू पाना मुश्किल हो जाता है और कुछ भी समय में सब कुछ जलकर राख हो जाता है। सेड़वा उपखंड मुख्यालय में दो पूर्ण एवं दो आंशिक पंचायत समितियां हैं, इनमें कहीं दमकल की सुविधा नहीं है। सेड़वा उपखंड दूरदराज ढाणियों में बसा हुआ है।

ऐसे में आगजनी की घटना घटित होने पर यदि अग्निशमन वाहन को कॉल किया जाता है तो करीब दो से ढाई घंटे में वाहन पहुंच पाता है, तब तक सब कुछ जलकर राख हो जाता है। सेड़वा उपखंड चौहटन विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आता है लेकिन चौहटन उपखंड से सेड़वा उपखंड क्षेत्र लंबा एवं बड़ा भी है लेकिन चौहटन उपखंड में भी अभी तक दमकल की सुविधा नहीं है।

ऐसे में ग्रामीण क्षेत्र में कोई बड़ी आगजनी की घटना हो जाती है तो कई घंटों बाद दमकल पहुंच पाती है। उपखंड क्षेत्र के ग्रामीणों एवं स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने कई बार विधायक एवं सांसद से सेड़वा उपखंड पर दमकल की मांग की लेकिन वर्षों इंतजार के बाद अभी तक कोई सुविधा नहीं मिल पाई है। ऐसे में ग्रामीणों एवं स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने हाल ही के बजट घोषणा में सेड़वा उपखंड मुख्यालय पर दमकल वाहन दिलाने की मांग की है।

^सेड़वा उपखंड दूरदराज ढाणियों में बसा हुआ है। सेड़वा में दमकल की व्यवस्था होनी अति आवश्यक है। मैंने भी कई बार पूर्व विधायक तरुणराय कागा एवं वर्तमान विधायक पदमाराम मेघवाल से सेड़वा में दमकल उपलब्ध करवाने की मांग रखी थी। लेकिन अभी तक सेड़वा को दमकल नहीं मिली है।
-पुरखाराम मांजू, भाजपा जिला उपाध्यक्ष बाड़मेर

^चौहटन उपखंड के लिए गत वर्ष के बजट में दमकल की मांग की थी लेकिन वैश्विक कोरोना महामारी को लेकर नहीं मिल पाई। इस बार वर्ष 2021 के बजट में चौहटन के लिए दमकल की व्यवस्था करवाने के प्रयास चल रहे हैं उम्मीद है कि चौहटन के लिए दमकल की व्यवस्था करवा दी जाएगी और सेड़वा के लिए भी आगे प्रयास किए जाएंगे।
-पदमाराम मेघवाल, विधायक चौहटन

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें