पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

विश्व पर्यावरण दिवस:प्रकृति संतुलन के लिए लोगों ने लगाए लाखों पौधे और नियमित संरक्षण का लिया संकल्प

बाड़मेर17 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • विभिन्न गांवों में लोगों ने किया प्रकृति पूजन व पौधरोपण

नगर परिषद बाड़मेर ने विश्व पर्यावरण दिवस पर बाड़मेर विधायक मेवाराम जैन, सभापति दीपक परमार, आयुक्त दलीप पूनिया एवं विभिन्न वार्ड पार्षदों ने मिलकर स्थानीय आदर्श स्टेडियम में 100 पौधे लगाकर पौधरोपण अभियान का आगाज किया। इस अवसर पर बाड़मेर विधायक मेवाराम जैन ने कहा कि प्राकृतिक आपदाओं से हम तभी सुरक्षित रहेंगे जब हम इसका संरक्षण करेंगे।

आज जिस ऑक्सीजन के लिए हमने अपनों को खोया है वो हमें मुफ्त में मिल सकती है, बस हमें अधिक से अधिक पौधरोपण कर उसका पालन पोषण करना होगा। उन्होंने कहा कि नगर परिषद इस अभियान को मानसून तक जारी रखें एवं अधिक से अधिक पौधरोपण करें। उन्होंने आमजन से भी अपील की केवल पौधा लगाए नही उसका पालन पोषण अपनी संतान की तरह करें। ये संतान आपको सुख की ही छांव देगा।

सभापति दीपक माली ने कहा कि शहर का हर नागरिक अगर एक वर्ष में एक पौधा लगाने का संकल्प करें तो हम शहर ना केवल खूबसूरत बना लेंगे बल्कि स्वस्थ शहर का निर्माण कर लेंगे। इस अवसर पर ओमप्रकाश गौड़, प्रवीण सेठिया, सिकंदर खिलजी पार्षद, रुस्तम पार्षद, जयमल सिंह, छगनलाल माली, राजू सिंधी, गोविंद भील, भीमराज खोरवाल, अधिशाषी अभियंता विनय बोड़ा तथा नगर परिषद स्टाफ उपस्थित रहा।

भारतीय जनता पार्टी ने ग्राम पंचायत मुरटाला गाला में स्थित गोमदास धाम में भाजपा जिलाध्यक्ष आदूराम मेघवाल, एससी मोर्चा प्रदेश उपाध्यक्ष लक्ष्मण बडेरा, किसान मोर्चा जिलाध्यक्ष रणवीर सिंह भादू एवं एसटी मोर्चा जिलाध्यक्ष राजुदास भील के सानिध्य में प्रकृति पूजन के तहत पेड़ों का पूजन किया गया तथा इनके संरक्षण का संकल्प लिया।

परिसर में वृक्षारोपण किया एवं एसटी मोर्चा द्वारा स्थानीय लोगों को 50 तुलसी के पौधे भेंट किए गए। चौहटन के जंभेश्वर नगर में युवाओं ने पर्यावरण दिवस के अवसर पर पौधरोपण किया। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की पर्यावरण संरक्षण गतिविधि के अंतर्गत विश्व पर्यावरण दिवस पर जिले के हजारों परिवारों में प्रकृति का पूजन किया गया और पौधरोपण किया गया। साथ ही पक्षियों के लिए परिंडे लगाए गए।

स्थानीय संघ कार्यालय मधुकर भवन में क्षेत्रीय कार्यकारिणी के सदस्य नंदलाल जोशी ने पौधरोपण कर कार्यक्रम शुरू किया। कार्यक्रम के पश्चात राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के राजस्थान क्षेत्र प्रचारक निंबाराम ने वर्चुअली उद‌्बोधन दिया।

जोधपुर प्रांत के सह प्रांत प्रचारक राजेश कुमार, जिला प्रचारक मंगलाराम की उपस्थिति में सह जिला संघ चालक मनोहर लाल बंसल ने बताया कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ 2015 से अपना संस्थान के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण को आगे बढ़ा रहा है। पूर्व में बाड़मेर जिले में 1 लाख पौधे लगाने के पश्चात अब पूरे जिले में 11000 गिलोय के पौधे वितरित किए जा रहे हैं।

भाजपा युवा मोर्चा द्वारा बाड़मेर जिले में कार्यक्रम के तहत 1100 पौधे लगाए जाएंगे। कार्यक्रम की शुरूआत शनिवार को राइका छात्रावस में भाजपा जिलाध्यक्ष आदूराम मेघवाल, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य दिलीप पालीवाल, युवा मोर्चा जिला सेव प्रभारी रमेशसिंह इंदा के नेतृत्व में व बाल संत मांगाराम महाराज के सानिध्य में प्रकृति वंदन कर पूजा अर्चना करके पौधरोपण से किया।

भारत विकास परिषद मुख्य शाखा बाड़मेर द्वारा शहर में शनिवार को प्रांतीय वित्त सचिव धनराज व्यास के मुख्य आतिथ्य एवं शाखा अध्‍यक्ष किशोर शर्मा के निर्देशन में विभिन्न प्रकार के पौधों का रोपण किया गया। डाइट परिसर में 25 पौधे लगाए गए। डाइट परिसर में शाखा के सत्यदेव सोनी, जितेंद्र बाड़मेरा, डॉ.लक्ष्मी नारायण जोशी, मांगुसिंह राठौड़ एवं शैतान सिंह ने पौधों के सार संभाल का बीड़ा उठाया।

रावणा राजपूत समाज बाड़मेर नगर अध्यक्ष देवीसिंह राठौड़ ओर जिला युवा अध्यक्ष पार्षद जयमल सिंह परिहार के सानिध्य में विश्व पर्यावरण दिवस पर समाज के पदाधिकारियों ने जगदम्बा माता मन्दिर शास्त्री नगर में तुलसी पूजन विधि विधान के साथ करने के बाद पक्षियों के लिए परिंडे लगवाए व दाना पानी की व्यवस्था की गई। विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर भारतीय मजदूर संघ द्वारा जिला मंत्री कुशलाराम डऊकिया की अगुवाई में सहायक अभियंता डिस्काम कार्यालय परिसर रीको में सहजन, गिलोय व फूलदार पौधे लगाए गए।

एक घर एक पौधा अभियान के संयोजक व सृष्टि संस्थान, बाड़मेर के अध्यक्ष मुकेश बोहरा अमन ने कहा कि अभियान के माध्यम से पिछले दो वर्षाें से शहर के विभिन्न वार्डों व मोहल्लों में सघन पौधारोपण किया जा रहा है। इसके तहत इस सीजन में अब तक 100 से अधिक पौधे लगाए जा चुके है । वहीं आगामी दिनों में जूना केराडू मार्ग मोहल्ले में जन-सहयोग से तकरीबन 151 पौधे लगाए जाएंगे।

विश्व पर्यावरण दिवस पर महावीर इंटरनेशनल बाड़मेर ने कुशल वाटिका प्रांगण में सभापति दीपक माली, पुलिस अधिकारी सीमा चोपड़ा, गौतम डूंगरवाल व बाबूलाल संखलेचा के आतिथ्य में पौधरोपण किया गया। प्रकृति वंदन कार्यक्रम के तहत जोशियाें का वास में 300 परिवारों ने मिलकर अपने घर में किसी पौधे या आस-पास किसी वृक्ष का जाकर पूजन किया।

आदर्श विद्या मंदिर संस्था प्रधानाचार्य महेश कुमार ने बताया कि इस दिन बच्चों में निबंध व चित्रकला प्रतियोगिता का भी आयोजन ऑनलाइन रखा गया। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद बाड़मेर ने पूरे जिले भर में वृक्षारोपण एवं वृक्ष पूजन कार्यक्रम करके विश्व पर्यावरण दिवस मनाया। नगर एसएफडी संयोजक तखतसिंह चूली ने बताया कि पूरे प्रांत के आह्वान पर परिषद के प्रत्येक कार्यकर्ता ने अपने घर पर पौध लगाए व रक्षा का संकल्प लिया।

पर्यावरण दिवस के अवसर पर गोसेवकों एवं पर्यावरण प्रेमियों ने श्री पथमेड़ा गो चिकित्सालय परिसर में पौधे लगाकर पर्यावरण दिवस मनाया गया। व्यवस्थापक कंवराजसिंह ने बताया कि गो चिकित्सालय परिसर को हराभरा बनाने के लिए उक्त कदम सराहनीय है।

भियाड़, विश्व पर्यावरण दिवस मनाया राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड स्थानीय संघ शिव एवं राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बीसू कला के संयुक्त तत्वावधान में विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया। स्थानीय संघ सचिव नारायण राम सोलंकी ने बताया कि पेड़ पौधे हमारे जीवन का आधार है। इस दौरान पौधरोपण किया गया।

रामजी का गोल, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ जिला बाड़मेर द्वारा अरणियाली मंडल स्तर पर विश्व पर्यावरण दिवस 5 जून को प्रकृति पूजन के रूप में मनाना गया है। सुबह सभी स्वयंसेवक अपने खेत या घर में लगे वृक्ष या पौधे को तिलक लगाकर मौली बांधकर चावल पुष्प जल चढ़ाकर दीपक से आरती करके एवं गायत्री मंत्र का जाप कर वृक्ष का पूजन किया।

कवास, राउमावि कवास में शनिवार को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया। इस दौरान विद्यालय परिसर में पौधरोपण किया गया।

आडेल, नोखड़ा तहसील के गोलिया जेतमाल में युवा सेवा संघ के संदेश पर 101 घरों में विश्व पर्यावरण दिवस पर वृक्ष पूजन करके प्रकृति रक्षा का संदेश दिया।

गडरारोड, विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर गडरा रोड ब्लॉक के युवाओं ने पौधरोपण कर कोरोना काल में बंद पड़ी तामलोर, शाकर की बस्ती, देवलगढ़, गांव की स्कूलों में पौधों की सिंचाई की व नए पौधे लगाए।

रामसर, नेहरू युवा केंद्र बाड़मेर के तत्वाधान में ब्लॉक रामसर में विश्व पर्यावरण दिवस पर पौधारोपण किया गया। इस दौरान पौधरोपण कर संरक्षण का संकल्प लिया।

खबरें और भी हैं...