पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शिक्षा से जुड़ी दो खबरें:कक्षा 9वीं से 12वीं तक के छात्र सीखेंगे कोरोना नियम तो वहीं रीट परीक्षा में कई वर्गों काे मिलेगी 5 से 10% अंकों में छूट

बाड़मेरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

स्कूल छह महीने से बंद हैं। हालांकि कक्षा 9वीं से 12वीं तक के छात्रों को गाइडेंस लेने के लिए स्कूल जाने की अनुमति है, लेकिन अभी स्कूल खुलने के लिए अभी भी सरकार की गाइडलाइन का इंतजार है। इससे पहले शिक्षा विभाग कोरोना से बचाव के लिए ई-लर्निंग मटेरियल के जरिए हर जिले के गांव-गांव में कैंपेन चलाएगा। इसमें बार-बार हाथ धोने, सैनिटाइजेशन आदि को लेकर जागरूकता कार्यक्रम चलाए जाएंगे।

इसके लिए जिला स्तरीय कमेटी बना ली गई है, जिसमें सीडीईओ, समसा के अधिकारी और ब्लॉकों के प्रिंसिपल शामिल हैं। ब्लॉक स्तर पर सीबीईओ और ग्रामीण में पीईईओ को इसका जिम्मा सौंपा है। बता दें कि अनलॉक-5 गाइडलाइन में केंद्र सरकार ने 15 अक्टूबर से स्कूल खोलने की अनुमति दी थी, लेकिन राज्य सरकार ने 31 अक्टूबर तक स्कूल नहीं खोलने का फैसला लिया था।

स्कूल को खोलने से पहले जन जागरूकता के कार्यक्रम के तहत ई-लर्निंग मटेरियल का ही उपयोग किया जाएगा। हम छात्रों तक कोरोना बचाव के लिए मास्क पहनने, सोशल डिस्टेंसिंग के संदेश को पहुंचाने के लिए पोस्टर और ऑडियो संदेश का प्रयोग कर रहे है। इसके लिए जिला स्तर से लेकर हर पंचायत तक कार्यक्रम चलाया जाएगा।

रीट परीक्षा में कई वर्गों काे मिलेगी 5 से 10% अंकों में छूट

रीट परीक्षा 2020 में सरकार ने कई वर्गों को पांच से दस फीसदी की छूट देने की तैयारी कर ली है। डूंगरपुर में आंदोलन के बाद राज्य सरकार की ओर से इस दिशा में मंथन किया जा रहा है। आगामी दिनों में सरकार की ओर से इस प्रस्ताव पर मुहर लगने की पूरी उम्मीद है। रीट परीक्षा में तीन अहम बदलावों को लेकर शिक्षा विभाग ने फाइल तैयार कर ली है। फिलहाल रीट में 60 फीसदी अंक सभी वर्गों के लिए तय है।

पिछले कई सालों से बेरोजगारों की ओर से न्यूनतम अंक प्रतिशत में छूट देने की मांग उठ रही थी। इस पर सरकार ने यह प्रस्ताव तैयार किया है। यदि इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलती है तो टीएसपी व नॉन टीएसपी एरिया के बेरोजगारों को सबसे ज्यादा फायदा मिलेगा। इधर, तृतीय श्रेणी शिक्षकों के 31 हजार पदों की भर्ती को मंजूरी मिलने के बाद प्रदेश के दस लाख से अधिक युवा पूरी तरह तैयारी में जुट गए हैं। रीट द्वितीय लेवल में वैटेज को लेकर भी जल्द घोषणा हो सकती है।

रीट द्वितीय लेवल में 70 फीसदी रीट व 30 अंक स्नातक के शामिल कर मेरिट बनाई जाती है, लेकिन सरकार प्रदेश के युवाओं को फायदा देने के लिए रीट के वैटेज को 20 फीसदी तक कम कर सकती है। सूत्रों का कहना है कि दूसरे राज्यों के विद्यार्थियों के स्नातक में अधिक अंक होने की वजह से प्रदेश के युवाओं को काफी नुकसान होता हैं

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थिति तथा समय में तालमेल बिठाकर कार्य करने में सक्षम रहेंगे। माता-पिता तथा बुजुर्गों के प्रति मन में सेवा भाव बना रहेगा। विद्यार्थी तथा युवा अपने अध्ययन तथा कैरियर के प्रति पूरी तरह फोकस ...

और पढ़ें