पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

धर्म . समाज:सादगी से गणपति विसर्जन, न डीजे की धुन, न जयकारे, विघ्नहर्ता को दी विदाई

बाड़मेर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • इस बार सड़कों पर न गुलाल उड़ा और न ही गणपति बप्पा के जयकारे गूंजे

कोरोना महामारी के कारण इस बार लोगों ने गणेशोत्सव सामान्य तरीके से मनाया। रविवार को गणेश विसर्जन के दौरान कई स्थानों पर कृत्रिम तालाबों की व्यवस्था की गई। कुछ वाहनों पर कृत्रिम तालाब बनाकर उसमें गणपति विसर्जन किया गया। कई वाहनों पर तालाब बनाए गए तो कहीं पर कड़ाहियों में तालाब बनाकर विघ्नहर्ता का विसर्जन किया गया।

बाड़मेर शहर के रॉय कॉलोनी में गाजे बाजे के साथ गणपति विसर्जन किया गया। आशापुरा युवा मित्र मंडल ने गाजे बाजे के साथ जसदेर तालाब में गणपति विसर्जन का आयोजन किया। इस मित्र मंडल के सदस्यों ने कोविड-19 की मेडिकल एडवाइजरी की पालना करते हुए महज 4-5 सदस्यों ने मूर्ति विसर्जन किया।

आयोजन समिति के अमीषा भाटी, आशीष मोटवानी, कार्तिक तापड़िया, प्रिंस भाटी, दिव्या चंडक और दिव्या भाटी ने विसर्जन से पहले महाआरती में भाग लिया। इंद्रा नगर में गणपति विसर्जन कार्यक्रम के दाैरान मुकेश गौड़ के नेतृत्व में पूजा अर्चना कर प्रतिमा का विसर्जन किया गया।

दूसरी तरफ शहर में विभिन्न गणपति सेवा समिति के तत्वावधान में रविवार को गणेश महोत्सव के पर्व पर गणेश प्रतिमा की विसर्जन से पूर्व विधि विधान के साथ पूजा अर्चना कर इसके बाद गणपति भगवान की महाआरती व छप्पन भोग लगाए गए। रविवार को श्रद्धालु गणेश प्रतिमा को लेकर जालीपा और जसदेर तालाब के तट पर पहुंचे।

यहां पर श्रद्धालुओं ने गणपति बप्पा मोरिया अगले बरस तू जल्दी आ के जयघोष के साथ प्रतिमा को इन तालाबों में विसर्जित कर दिया। वैश्विक महामारी कोविड-19 की वजह से इस साल सामान्य तरीके से गणपति उत्सव मनाया जा रहा है।

22 अगस्त को गणेश चतुर्थी के मौके पर लोग गणपति की स्थापना की। इसके बाद अपनी श्रद्धा के अनुसार गणपति का विसर्जन कर रहे है। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए इस बार लोग अपने घरों और मंदिरों के अंदर तो कुछ लोगों ने तालाबों में विसर्जन किया।

सिवाना . समीपवर्ती गुड़ा में धूमधाम से गणपति बप्पा को विदाई दी गई। गांव के नजदीक पहाड़ियों के बीच तालाब में गाजे बाजे के साथ विसर्जन कार्यक्रम हुआ। नागणेची मंदिर से भोमिया जी मंदिर ,मादाजी मदिर व ठाकुरदारा होते हुए भक्त विसर्जन कार्यक्रम में पहुंचे। आरती कर गणेश प्रतिमा का विसर्जन किया गया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें