पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

टिड्‌डी दल बना आफत:टिड्‌डी दल ने खेतों में डाला पड़ाव वनस्पति व फसल कर रही चट

रामसर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सीमावर्ती गांवों में टिड्‌डी का कहर खत्म नहीं हो रहा है। सेड़वा क्षेत्र में लगातार हो रहे टिड्‌डी दल के हमले से किसान परेशान है। रामसर उपखंड क्षेत्र के दर्जनों गांव में मंगलवार को कई गांवों में एक बार फिर टिड्डी के बड़े दल ने हमला कर दिया है।  कुछ दिन पहले रामसर क्षेत्र के कई गांवों में अच्छी बारिश होने के बाद किसानों ने अपने खेत में फसल बुवाई का काम शुरू किया था। उसके बाद एक बार फिर रामसर कस्बे के खड़ीन, गंगाला, चाडी, सेतराऊ, हाथमा, जाखड़ों का तला आसपास के कई जगह पर टिड्डी ने फसलों को तबाह कर दिया है। 

भारी मात्रा में टिड्डी होने की वजह से खेतों में हर तरफ टिडि्डयां ही नजर आ रही है। दूसरी ओर अच्छी बारिश होने के बाद किसानों ने फसल बुवाई का काम शुरू किया है लेकिन टिड्डी के लगातार हमले के कारण इस बार भी फसल उत्पादन को लेकर किसानों में मायूसी है।  

टिड्डी नियंत्रण को धोरीमन्ना, सेड़वा व बाड़मेर क्षेत्र में छिड़काव
जिले में चल रहे टिड्डी दल के हमले पर कार्रवाई करते हुए जिले के 14 तहसील क्षेत्रों मे अब तक कुल 32 हजार 201 हेक्टेयर क्षेत्र में छिड़काव कार्य किया जा चुका है। जिला कलेक्टर विश्राम मीणा ने बताया कि जिले में टिड्डी नियंत्रण के लिए हरसंभव प्रयास जारी हैं।

जिला कलेक्टर ने बताया कि ग्राम स्तर पर सूचना तंत्र मजबूत बनाकर प्रतिदिन टिड्डी हमले की सूचना के अनुसार सर्वे कार्य सम्पादित कर त्वरित छिड़काव कार्य सम्पन्न करने के लिए निर्देशित किया गया है। उन्होंने आमजन को टिड्डी हमले से संबंधित सूचना कृषि विभाग में स्थापित कन्ट्रोल रूम को देने की अपील की है ताकि त्वरित कार्रवाई की जा सके।

साथ ही तहसील स्तर पर भी कंट्रोल रूम स्थापित किए गए है ताकि सूचना तंत्र मजबूत हो। कृषि उपनिदेशक जेआर भाखर ने बताया कि जिले में मंगलवार को सेड़वा तहसील क्षेत्र में 270 हेक्टेयर, धोरीमन्ना में 195 हेक्टेयर, बाड़मेर में  117.5 हेक्टेयर एवं रामसर में 17.5 हेक्टेयर को मिलाकर 600 हेक्टेयर क्षेत्र में टिड्डी नियंत्रण के लिए छिड़काव किया गया।  

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। जिससे आपकी विचार शैली में नयापन आएगा। दूसरों की मदद करने से आत्मिक खुशी महसूस होगी। तथा व्यक्तिगत कार्य भी शांतिपूर्ण तरीके से सुलझते जाएंगे। नेगेट...

    और पढ़ें