पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Barmer
  • Gudmalani SDM And Government Driver Arrested For Taking Bribe Of Ten Thousand In Lieu Of Granting Stay On Application In Ground Dispute

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जोधपुर एसीबी की 15 दिन में दूसरी बड़ी कार्यवाही:जमीनी विवाद में आवेदन पर स्टे देने की एवज में गुड़ामालानी एसडीएम और सरकारी वाहन चालक दस हजार की रिश्वत लेते गिरफ्तार

बाड़मेर/ गुड़ामालानी24 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
रिश्वत लेने का आरोपी (बाएं) चालक व (दाएं) एसडीएम। - Dainik Bhaskar
रिश्वत लेने का आरोपी (बाएं) चालक व (दाएं) एसडीएम।
  • एसडीएम ने घूस की राशि ऑफिस में टेबल पर रखवाई, ड्राइवर को बुलाया उसने वहां से लेकर सरकारी गाड़ी के डेस्क बोर्ड पर रखी

जोधपुर एसीबी की ओर से लगातार दूसरे सप्ताह भी बाड़मेर जिले में घूसखोर अधिकारी को रंगे हाथों गिरफ्तार किया है। एसीबी टीम ने गुड़ामालानी एसडीएम सुनील कुमार और ड्राइवर को शुक्रवार 10 हजार की रिश्वत लेने पर गिरफ्तार किया। इससे पूर्व 23 जनवरी को गुड़ामालानी क्षेत्र के आरजीटी थानाधिकारी महेंद्र कुमार को 15 हजार रुपए की रिश्वत लेने पर गिरफ्तार किया था। इधर एसीबी की कार्रवाई के बाद एसडीएम के झुंझुनूं के पिलानी में एसडीएम के पैतृक आवास पर भी झुंझुनूं एसीबी ने छापा मारा, लेकिन मकान का ऊपर का हिस्सा बंद था।

एसीबी जोधपुर के एएसपी दुर्गसिंह राजपुरोहित ने बताया कि वकील पपूराम पुत्र लादूराम विश्नोई निवासी जाणियों की बेरी कोलियाना धोरीमन्ना ने एसीबी को लिखित शिकायत की थी कि उनके मुवक्किल पोपटराम को खसरा संख्या 11 में राजस्थान काश्तकारी अधिनियम की धारा 212 में दिए राजस्व आवेदन पर स्टे देने के लिए एसडीएम गुड़ामालानी सुनिल कुमार ने रिश्वत की राशि मांगी। इस शिकायत के बाद एसीबी ने पुष्टि करवाई तो सही पाई गई। शुक्रवार को परिवादी को रिश्वत की राशि एसडीएम को देने के लिए भेजा गया।

एसडीएम सुनील कुमार ने परिवादी से 10 हजार रुपए की राशि ली। आरोपी ने घूस लेने के बाद चालाकी से अपने ड्राइवर दुर्गाराम पुत्र भोजाराम भील निवासी भीलों की बस्ती लुखू को कार्यालय में बुलाकर रिश्वत की राशि सरकारी गाड़ी में रखने के लिए दे दी। ड्राइवर ने उक्त 10 हजार रुपए गाड़ी के डेस्क बोर्ड पर रख दी। इसके बाद एसीबी की टीम ने सरकारी गाड़ी के डेस्क बोर्ड से रिश्वत की राशि बरामद की।

एसीबी ने एसडीएम कार्यालय में टेबल पर जहां रिश्वत की राशि रखी थी उसके प्लास्टिक पैड को धुलाया तो गुलाबी रंग निकला। ड्राइवर के हाथ और सरकारी गाड़ी के डेस्क बोर्ड का धोवन भी गुलाबी निकला। इसके बाद एसडीएम और चालक को गिरफ्तार किया । इस कार्यवाही को जोधपुर एसीबी से इंस्पेक्टर मनीष वैष्णव, लिपिक मेघसिंह, दलेश कुमार, छैलाराम, भूरसिंह, रुपसिंह, खम्माराम ने अंजाम दिया। एसीबी ने आरोपी एसडीएम सुनील कुमार और उसके ड्राइवर दुर्गाराम को गिरफ्तार कर लिया।

इन साइड स्टोरी: अस्थमा के कारण नौ सेना से रिटायरमेंट लिया, प्रतिमाह 20 हजार पेंशन भी उठा रहा है एसडीएम

एसीबी के शिकंजे में फंसा गुड़ामालानी एसडीएम सुनील कटेवा झुंझनू जिले के खुडाना पंचायत के गांव कंवरपुरा का रहने वाला है। राजस्व सेवा में आने से पहले तीन साल नौ सेना में रहे है। अस्थमा की बीमारी के कारण उसने वहां से रिटायरमेंट ले लिया। नौ सेना से उसे हर माह 20 हजार रुपए पेंशन भी मिल रही है।

एसीबी को जांच में इसके नाम पिलानी में एक मकान और जयपुर में एक फ्लैट मिला है। इस फ्लैट की कीमत 40 से 50 लाख बताई जा रही है। इसके अलावा 8 से 10 एलआईसी की पॉलिसी मिली है। रिश्वत से पकड़े जाने की कार्रवाई के बाद एक टीम एसीबी झुंझुनूं के डीएसपी शब्बीर खान के नेतृत्व में उसके पैतृक गांव कंवरपुरा और पिलानी भी पहुंची।

एसीबी के मुताबिक पिलानी के मकान में उसके नौसेना से रिटायर्ड पिता व छोटा भाई रहता है। यह मकान उसकी पत्नी के नाम है। टीम को यहां से कुछ विशेष नहीं मिला और वह वापस लौट गई। सुनील पहले नौसेना में सेवारत था। रिटायरमेंट लेकर वह 2002-03 में सैन्य कोटे से नायब तहसीलदार बना और फिर 2019 में एसडीएम।

पहली पोस्टिंग इसकी गंगानगर में रही। इसके बाद तहसीलदार के रुप में बाड़मेर के चौहटन, सेड़वा, नागौर, मुंडवा, मेड़ता, नसीराबाद और जयपुर जेडीए में भी पोस्टिंग रही। अभी गुड़ामालानी एसडीएम के साथ-साथ इसके पास धोरीमन्ना का कार्यभार भी है।

एसडीएम सुनील कुमार पूर्व में गुड़ामालानी व सेड़वा तहसीलदार के पद पर भी रह चुका है। इसके खिलाफ घूसखोरी को लेकर लंबे समय से शिकायत मिल रही थी। इस बार जमीन विवाद में स्टे की एवज में घूस लेते एसीबी जोधपुर कार्यवाही को अंजाम देकर एसडीएम को गिरफ्तार कर लिया।

बाहरी जिलों की एसीबी पकड़ रही घूसखोर, तो बाड़मेर एसीबी क्यों नहीं?

  • 18 नवंबर 2017: जैसलमेर एसीबी ने पचपदरा थाने के एएसआई बृज मोहन मीणा को 11 हजार की रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार किया।
  • 17 नवंबर 2019: जोधपुर एसीबी ने सिणधरी के कांस्टेबल को 5 हजार की रिश्वत लेते पकड़ा, सिणधरी एचएसओ राजेंद्र चौधरी को 20 हजार के रिश्वत मामले में गिरफ्तार किया।
  • 21 नवंबर 2020: बीकानेर एसीबी ने जमीन आवंटन के लिए रिटायर्ड अफसर प्रेमाराम ने भूतपूर्व सैनिकों से मांगी 5 लाख की रिश्वत, दलाल समेत गिरफ्तार
  • 23 जनवरी 2021: जोधपुर एसीबी ने आरजीटी थानाधिकारी महेंद्र कुमार को 15 हजार रुपए की रिश्वत लेते गिरफ्तार किया।
  • 5 फरवरी 2021: जोधपुर एसीबी ने गुड़ामालानी एसडीएम सुनील कुमार और सरकारी वाहन चालक दुर्गाराम को गिरफ्तार किया।
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

    और पढ़ें