पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्यक्रम:कच्ची बस्तियों को शिक्षा से जोड़ने के लिए होगा ज्ञानोदय, डिबेट से बनेगा विश्व रिकॉर्ड

बाड़मेर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

न्यारा और महावीर इंटरनेशनल के संयुक्त तत्वावधान में ज्ञानोदय कार्यक्रम आयोजित होगा। इस प्रोजेक्ट के तहत एक कदम कच्ची बस्तियों में ज्ञान फैलाने का उद्देश्य है। प्रोजेक्ट हैड कृतिका सिंह ने बताया कि यह अब तक के इतिहास का सबसे लंबा चलने वाला डिबेट कॉम्पिटिशन होगा जो कि भारत में ही नहीं बल्कि सम्पूर्ण विश्व में रिकॉर्ड बनाएगा।

उजास संस्थान के डॉ. आदर्श किशोर ने बताया कि ज्ञानोदय युवाओं के सशक्तिकरण के साथ-साथ कच्ची बस्तियों को शिक्षा से जोड़ने का अनूठा प्रयास है। इस कॉम्पिटिशन में देश के विभिन्न कोनों से 1000 से अधिक प्रतिभागी भाग लेंगे। 4जी स्मार्टफोन का युवाओं में बढ़ता चलन देश के विकास में वरदान है या अभिशाप?, इस विषय पर तर्क-वितर्क करेंगे।

सिटी एम्बेसडर रघुवीर सिंह ने बताया कि बाड़मेर में इस कॉम्पिटिशन का ऑनलाइन स्क्रीनिंग राउंड 6 दिसम्बर सुबह 11 बजे रखा गया है। जिसमें 16 वर्ष से लेकर 30 वर्ष की आयु के बीच कोई भी हिस्सा ले सकता है। विजेताओं में नगद 35 हजार रुपए की इनामी राशि बांटी जाएगी। कॉम्पिटिशन से एकत्रित हुई धन राशि का उपयोग कच्ची बस्तियों को शिक्षित करने में किया जाएगा।

यह ऑनलाइन स्क्रीनिंग राउंड 1 दिसंबर से 31 दिसम्बर तक भारत के विभिन्न शहरों में ऑनलाइन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होंगे। चयनित हुए 200 युवा 12 जनवरी को प्रस्तुति देंगे। 12 जनवरी के दिन सुबह 9 से रात के10 बजे तक चलने वाला यह विश्व का सबसे लम्बा डिबेट होगा। जहां देश भर के युवा मिलकर ज्ञानोदय से एक विश्व इतिहास लिखेंगे। इस भाग लेने के लिए www.nayara.org की वेबसाइट पर फार्म भर सकते है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser