पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हाथ के हुनर से बनी परिवार का आधार:भारत-पाक बॉर्डर पर आबाद 71 गांवों में साढ़े दस हजार महिलाएं आत्मनिर्भर

बाड़मेरएक महीने पहलेलेखक: महेश गाैड़ और नरपत रामावत
  • कॉपी लिंक
यह तस्वीर भारत-पाक बार्डर पर आबाद अंतिम गांव आरबी की गफन की हैं, यहां की 185 महिलाएं आत्मनिर्भर - Dainik Bhaskar
यह तस्वीर भारत-पाक बार्डर पर आबाद अंतिम गांव आरबी की गफन की हैं, यहां की 185 महिलाएं आत्मनिर्भर
  • इनके बनाए हैंडीक्राफ्ट से हर घर में खुशियों के रंग
  • 71 भारत-पाक बॉर्डर के गांव, 10500 आत्मनिर्भर महिलाएं

विश्व महिला दिवस पर यह तस्वीर बॉर्डर के अंतिम गांव आरबी के गफन की है। यहां पर महिलाएं अपने हुनर की वजह से आत्मनिर्भर है। ऐसे बाड़मेर जिले में 71 गांव है। इन महिलाओं के हाथ के हुनर से होने वाली आय से वे अपने परिवार की शिक्षा, घर का खर्चा अपने स्तर पर करती है। इनके पास यह हुनर खानदानी है।

भारत पाक विभाजन के बाद वर्ष 1965 व 1971 के दो युद्धों के दौरान हजारों परिवार पाक से विस्थापित होकर भारत आए। इनके पास रोजगार का कोई जरिया नहीं था। इन्होंने बॉर्डर क्षेत्र में ही अपने घर बसा लिए। इन परिवारों की महिलाएं कशीदाकारी में प्रवीण थी, शुरूआत में इन्हें कशीदे के लिए कुछ ठेकेदार सामग्री देते थे और मेहनताने के रूप में पांच से सात रुपए प्रति पीस दिया जाता था। श्योर संस्था ने इन पिछड़े क्षेत्र की महिलाओं का जीवन स्तर ऊपर उठाने के लिए बीड़ा उठाया।

लगातार संपर्क के बाद इन्हें इसी कार्य की अच्छी आमदनी मिलनी शुरू हुई। अब उसी कशीदाकारी और परंपरागत मुका, एंब्रायडरी व एप्लिक वर्क के काम के हिसाब से अच्छे दाम मिलने शुरू हुए। इस काम से जुड़ी महिलाएं निरक्षर है लेकिन अपने हुनर में माहिर है। वर्तमान में बॉर्डर क्षेत्र के गांवों की महिलाएं आत्मनिर्भर है और अपने घर का पूरा खर्चा स्वयं के स्तर पर चलाती है और पुरुषों की आमदनी बचत करती है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आसपास का वातावरण सुखद बना रहेगा। प्रियजनों के साथ मिल-बैठकर अपने अनुभव साझा करेंगे। कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा बनाने से बेहतर परिणाम हासिल होंगे। नेगेटिव- परंतु इस बात का भी ध...

    और पढ़ें