पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम का बदला मिजाज:गर्मी ने 3 साल का रिकार्ड ताेड़ा, पारा 42 पार, आज से धूलभरी आंधी चलेगी

बाड़मेरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक फोटो

बाड़मेर-जैसलमेर जिले में मौसम लगातार बदल रहा है। कभी बारिश, आंधी तो कभी तेज गर्मी और गर्म हवाओं का दौर चल रहा है। तेज गर्मी ने बाड़मेर में पिछले तीन सालों का रिकार्ड तोड़ दिया है। मार्च में गर्मी का पारा 43 डिग्री के करीब पहुंच गया है।

इधर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है कि अगले कुछ दिनों तक तेज गर्म हवा चलने के साथ ही धूलभरी आंधी भी चलेगी। इससे आसमान में रेत की गर्द छाई रहेगी। मौसम बदलने के साथ ही बाड़मेर में रात का पारा 25 डिग्री के करीब है। मंगलवार को बाड़मेर का अधिकतम पारा 42.6 और न्यूनतम 24.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

अभी मार्च खत्म ही नहीं हुआ है और पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर-जैसलमेर के रेत आग की तरह तपिश देनी शुरू कर दी है। आसमान से अब आग बरसनी शुरू हो गई है। दोपहर के समय तो घरों से बाहर निकलना काफी मुश्किल हो चुका है। यहां अब दिन का पारा 43 डिग्री के करीब पहुंच चुका है, जो पिछले तीन सालों में रिकार्ड है। जबकि अप्रैल, मई, जून, जुलाई महीने शेष है। जून की तेज गर्मी को अब तीन माह पड़े है।

ऐसे में अभी से सूरज आग उगलना शुरू कर दिया है। गर्म हवा और लू के थपेड़े शरीर को चुभने लगे है। मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है कि बुधवार से बाड़मेर-जैसलमेर जिले में में धुंध छाई रहेगी। धूलभरी आंधी के चलते आसमान रेत से अटा रहेगा। अगले कुछ दिनों तक इस तरह का मौसम रहने की संभावना है। 5 अप्रैल के बाद फिर से तेज गर्मी के चलते पारा बढ़ेगा। फिलहाल हवा चलने के कारण पारा गिर कर 40 तक पहुंचने की संभावना है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

    और पढ़ें