पारा 44 डिग्री पार / गर्मी से सूखी डूंगरलाई नाडी, कुएं से पाइप लगाकर भरा तालाब में पानी ताकि वन्यजीव प्यासे नहीं रहे

Heat-dried Dungralai Nadi, piped water from wells and filled the water in the pond so that wildlife is not thirsty
X
Heat-dried Dungralai Nadi, piped water from wells and filled the water in the pond so that wildlife is not thirsty

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 06:44 AM IST

बाड़मेर. जिले में पारा लगातार बढ़ने के साथ रात को भी गर्मी से राहत नहीं मिल रही है। दिनभर बदन झुलसाने वाली तेज धूप रही तथा देर रात तक लू चलीं। माैसम वैज्ञानिकाें ने आगामी एक सप्ताह तक माैसम शुष्क रहने तथा ऐसा ही भीषण गर्मी व लू का प्रकाेप जारी रहने की संभावना व्यक्त की है। शनिवार को अधिकतम तापमान 44.6 और न्यूनतम 29.5 डिग्री दर्ज किया गया।

शहर समेत जिलेभर में सुबह सूर्याेदय के साथ ही धूप का प्रभाव बढ़ना शुरू हाे गया। दाेपहर में बदन झुलसाने वाली तेज धूप व लू का प्रकाेप रहा। गर्मी से राहत पाने के लिए लाेगाें ने कूलर व एसी का सहारा लिया। माैसम वैज्ञानिकाें ने बताया कि  आगामी एक सप्ताह तक ऐसा ही माैसम बने रहने की संभावना है।

29 मई के बाद एक बार फिर से माैसम पलटेगा तथा बादलवाही के साथ ही हल्की बूंदाबांदी हाेने से तापमान में गिरावट आने की संभावना है।
जून में पारा 47 डिग्री पहुंचने की संभावना
जून में अधिकतम पारा 47 डिग्री तक पहुंचने की संभावना है। शनिवार को बाड़मेर में अधिकतम पारा 44.6 डिग्री और न्यूनतम 29.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जबकि दो दिन पूर्व यह पारा 45 डिग्री तक पहुंच गया था। आगामी दिनाें में पारा लगातार बढ़ने की संभावना है। दिन में बादल छाए रहने के साथ तेज हवाएं भी चल सकती है।
कुएं से भरा तालाब में पाइप लगाकर पानी 
सुथारों की ढाणी भाडखा में पशुओं व वन्यजीवों के लिए एक किलोमीटर तक पाइप लगाकर मदनलाल सुथार के सहयोग से उनके कुएं से डूंगरलाई नाडी में पानी भरा। जसराज के नेतृत्व में युवाओं ने नाडी की सफाई की और पानी भरा। ग्रीनमैन नरपतसिंह की प्रेरणा से मदन लाल सुथार, जेठा राम व जसराज भाड़खा ने यह काम किया।     

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना