टिडि्ड नियंत्रण / हेलीकॉप्टर एक बार में 50 हेक्टेयर क्षेत्र में टिडि्डयों का करेगा खात्मा

Helicopter will eliminate locusts in 50 hectare area at a time
X
Helicopter will eliminate locusts in 50 hectare area at a time

  • हेलीकॉप्टर ने दिल्ली से बाड़मेर के लिए भरी उड़ान: मंत्री चौधरी

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 04:00 AM IST

बाड़मेर. पाकिस्तान के रास्ते देश की सीमा में प्रवेश करने वाले टिड्डी दलों का खात्मा करने के लिए मंगलवार को कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी और पुरुषोत्तम रूपाला ने दिल्ली के ग्रेटर नोएडा हेलीपैड से कीटनाशकों से भरे हेलीकॉप्टर को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। टिड्डी सहित किसी भी तरह के कीट से फसलों एवं वनस्पतियों को बचाने के लिए भारत में पहली बार केंद्र सरकार की ओर से हेलीकॉप्टर द्वारा टिड्डी नियंत्रण का यह अनोखा और प्रभावी कदम उठाया गया है।

टिड्डी नियंत्रण को लेकर हेलीकॉप्टर से कीटनाशक छिड़काव की तैयारियों के बारे में बताते हुए केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि सिंगल पायलट संचालित यह बेल 206-बी-3 हेलीकॉप्टर एक बार में 250 लीटर कीटनाशक दवा लेकर उड़ान भरेगा और करीब 25 से 50 हेक्टेयर क्षेत्र में छिड़काव करके टिड्डियों का खात्मा करेगा। हेलीकॉप्टर बाड़मेर के उत्तरलाई स्थित एयरफोर्स स्टेशन पहुंचेगा।

जहां से इसका इस्तेमाल बाड़मेर, जैसलमेर, बीकानेर, जोधपुर और नागौर के रेगिस्तानी इलाकों में टिड्डी नियंत्रण अभियान में किया जाएगा। चौधरी ने बताया कि 28 जून तक टिड्डी नियंत्रण अभियान देश के नौ राज्यों के 101 जिलों के 2 लाख 33 हजार 487 हेक्टेयर क्षेत्र में किया गया। इनमें राजस्थान के 31 जिले, पंजाब का एक, गुजरात के 5 जिले, मध्यप्रदेश 40, महाराष्ट्र 4,यूपी 13, छत्तीसगढ़ एक, बिहार के 4 जिले और हरियाणा के दो जिले शामिल हैं।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना