पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

8 साल में 200 वाहन चुराए:6 साल से फरार हिस्ट्रीशीटर व हार्डकोर अपराधी अनिल गिरफ्तार

बाड़मेर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
हिस्ट्रीशीटर अनिल विश्नोई - Dainik Bhaskar
हिस्ट्रीशीटर अनिल विश्नोई
  • 32 प्रकरण दर्ज, राजस्थान समेत 3 राज्यों में है वांछित आरोपी
  • 2012 में अपराध की दुनिया में आया अनिल आठ साल में बन गया कुख्यात अपराधी

तीन राज्यों का हिस्ट्रीशीटर व हार्डकोर अपराधी अनिल विश्नोई को गिरफ्तार करने में आरजीटी पुलिस ने सफलता हासिल की है। छह साल से फरार आरोपी के खिलाफ बाड़मेर, जालोर, जोधपुर के अलावा गुजरात व हरियाणा में लूट, वाहन चोरी, दुष्कर्म, हत्या जैसे 32 संगीन अपराध के मामले दर्ज हैं।

हिस्ट्रीशीटर अनिल को वर्ष 2014 में गुजरात पुलिस ने गिरफ्तार किया था, लेकिन वह पुलिस कस्टडी से फरार हो गया था। जिले के पुलिस थाना गुड़ामालानी में आरोपी के खिलाफ आठ, आरजीटी व सदर में एक-एक मामला दर्ज है। गुड़ामालानी पुलिस ने वांछित आरोपी अनिल के खिलाफ पांच हजार रुपए का ईनाम घोषित कर रखा था। गौरतलब है कि अनिल ने आठ साल में तीन राज्यों से दो सौ से अधिक वाहन चुराए।

एसपी आनंद शर्मा ने बताया कि जिले में वांछित व ईनामी अपराधियों की गिरफ्तारी के लिए चलाए जा रहे विशेष अभियान के तहत एएसपी बालोतरा नीतेश आर्य, गुड़ामालानी डीएसपी श्योराजमल मीणा के सुपरविजन में आरजीटी थानाधिकारी महेंद्र कुमार के नेतृत्व में टीम गठित की गई। टीम ने छह साल से फरार हिस्ट्रीशीटर, हार्डकोर अपराधी अनिल कुमार पुत्र भाखराराम विश्नोई निवासी जीवाणियों की ढाणी (बारासण) पुलिस थाना गुड़ामालानी को गिरफ्तार करने में महत्वपूर्ण सफलता हासिल की गई।

अपराधी अनिल कुमार आदतन बदमाश प्रवृत्ति का अंतरराज्यीय वाहन चोर है। इसके खिलाफ बाड़मेर, जालोर, जोधपुर के अलावा गुजरात, हरियाणा में 32 मामले दर्ज है। पुलिस टीम में आरजीटी थानाधिकारी महेंद्र कुमार, हैड कांस्टेबल मुकनाराम, मनोहरलाल, कांस्टेबल पेमाराम, हरिसिंह, मांगीलाल व जूझाराम शामिल थे।

गुजरात के सूरत ग्रामीण पुलिस कस्टडी से 2014 में भागा था अनिल

राजस्थान के बाद अनिल ने गुजरात में वाहन चोरी का धंधा शुरू किया। 2014 तक दर्जनों वाहन चुराए। पुलिस थाना बारडोली सूरत ग्रामीण ने उसे 2014 में गिरफ्तार कर लिया। कोर्ट में पेश करने ले जाते समय अनिल पुलिस कस्टडी से भागने में कामयाब हो गया। फरार होने के बाद अनिल ने राजस्थान के कई जिलों में वाहन चोरी, शराब तस्करी का धंधा फिर से शुरू कर दिया। छह साल बाद आरजीटी पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार किया है। अनिल ने बारहवीं तक की पढ़ाई पूरी करने के बाद स्कूल छोड़ दी।

कुछ दिन अपने मित्रों के साथ घूमता रहा। फिर अपराधियों के साथ हेल्पर के रूप में काम शुरू किया। दो-तीन माह में ही वाहन चोरी करना सीख गया। 2012 में अनिल ने वाहन चोरी का काम अपने स्तर पर ही शुरू कर दिया। 2014 तक वह वाहन चोर गिरोह का मुखिया बन गया। इस दौरान गुजरात पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। पेशी के दौरान भागने में कामयाब हो गया। बीते छह साल से गुजरात में अवैध शराब के कारोबार से जुड़ा रहा और वाहन चोरी का काम जारी रखा।

सबसे ज्यादा 8 प्रकरण पुलिस थाना गुड़ामालानी में दर्ज

हिस्ट्रीशीटर अनिल के खिलाफ जिले के विभिन्न पुलिस थानों में 11 प्रकरण दर्ज है। जालोर में 2, जोधपुर में 1, गुजरात में 13 व हरियाणा में 5 आपराधिक मामले दर्ज है। इसके खिलाफ लूट, वाहन चोरी, राजकार्य में बाधा, दुष्कर्म, हत्या, फरारी व मारपीट समेत कुल 32 मामले दर्ज है। बाड़मेर में अनिल के खिलाफ 19 दिसंबर 2012 को पुलिस थाना गुड़ामालानी में धारा 147,395 समेत अन्य धाराओं में मामला दर्ज किया गया। मई 2012 में फिर धारा 323 में,6 नवंबर 2013 को गुड़ामालानी में मामला दर्ज किया गया।

22 नवंबर 2015 को गुड़ामालानी में अनिल के खिलाफ धारा 384,143,341 में प्रकरण दर्ज हुआ। 21 दिसंबर 2015 को पुलिस थाना सदर, 2016 में पुलिस थाना गुड़ामालानी में आर्म्स एक्ट का मामला दर्ज किया गया।19 सितंबर 2019 को आरजीटी, 8 अक्टूबर 2019 को गुड़ामालानी, 24 व 25जुलाई 2020 को फिर गुड़ामालानी और 20 अगस्त 2020 को आरजीटी में मामले दर्ज किए गए।

ताऊ के घर रुका था, पुलिस की गाड़ी देखकर भागा, पीछा कर पकड़ा

पुलिस को सूचना मिली की आरोपी अनिल कुमार अपने ताऊ के घर रुका है। इस पर टीम नगर से होते हुए आरोपी अनिल के ताऊ बुधाराम के घर के पास पहुंची। गाड़ी की आवाज सुनकर आरोपी घर से निकला और झाड़ियों की तरफ भागने लगा। पुलिस को शक होने पर पीछा शुरू किया। करीब एक किलोमीटर तक पीछा करते हुए आरोपी अनिल को पकड़ने में सफलता हासिल की।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें