पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

होली उत्सव:होलिका दहन पर मंत्रोच्चार के साथ दी आहुतियां, धुलंडी पर गेर और गांवों में रेयाण में सामाजिक मुद्दों पर चर्चा

बाड़मेरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बाड़मेर. मूढ़ाें का तला में गेर नृत्य करते कलाकार। - Dainik Bhaskar
बाड़मेर. मूढ़ाें का तला में गेर नृत्य करते कलाकार।
  • जिले भर में दो दिवसीय होली का त्यौहार हर्षोल्लास के साथ मनाया, लोगों ने एक दूसरे को रंग लगाकर दी शुभकामनाएं

सनावड़ा के प्रसिद्ध गेर नृत्य का आयोजन होली के दूसरे दिन धुलंडी के मौके पर हुआ। सनावड़ा ग्राम पंचायत मुख्यालय पर गेर मेले में आसपास के गांवों से सैकड़ों कलाकारों ने मनमोहक अंदाज मे लाल-सफेद आंगी पहने हुए प्रस्तुतियां दी। गेर आयोजक खींयाराम जाखड़ ने बताया कि इस बार कोरोना काल के चलते गेर मेले का आयोजन फीका रहा। सालों से चली आ रही गेर मेले की परंपरा 180 साल बाद भी जीवित है।

इस मौके पर सामाजिक स्तर पर फैली नशावृति के खिलाफ महंत जगरामपुरी महाराज के सानिध्य में ग्रामीणों ने सामाजिक कार्यक्रमों में नशे का सेवन नहीं करवाने की शपथ ली। इसी तरह जाखड़ों की ढाणी ग्राम पंचायत के अणदे का तला में भी गेर नृत्य का आयोजन हुआ। जहां आसपास के गांवों से सैकड़ों की संख्या में गेर कलाकार व दर्शक पहुंचे। लाल-सफेद आंगियों में कलाकारों ने गेर नृत्य की प्रस्तुति दी। इसी तरह मूढों का तला ग्राम पंचायत मुख्यालय पर भी गेर मेले का आयोजन हुआ।

इसी तरह जेठाणी जाखड़ों की ढाणी में गेर नृत्य का आयोजन पिछले 5-6 दिनों से चल रहा था। जिसका समापन होली की रात को एक समारोह के तहत हुआ। इस दौरान गेर कलाकारों को जोधपुरी मसाले सुनील जाखड़ की ओर से पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। इस दौरान जोगाराम मेघवाल, कुंभाराम जाखड़, अणदाराम जाखड़, अचलराम मेघवाल, अचलाराम पूनिया, जोगाराम मायला सहित कई लोग मौजूद रहे।

आर्य समाज बाड़मेर ने होलिकोत्सव पर यज्ञ का आयोजन किया गया। यज्ञ के यज्ञमान नरेंद्रसिंह आलोक-मालासिंह, दिलीप तिवाड़ी-दुर्गा तिवाड़ी, सुभाष शर्मा-रेणुका शर्मा, नीतू चौहान रहे। आर्य समाज के प्रधान महेंद्र खत्री ने कहा कि इस पर्व का प्राचीनतम नाम वासंती नव सस्येष्टि है अर्थात् बसंत ऋतु के नए अनाजों से किया हुआ यज्ञ, लेकिन होली होलक का अपभ्रंश है। तिनके की अग्नि में भुने हुए फली वाले अन्न को होलक कहते हैं। इस अवसर पर भैराराम कड़वासरा, नारायणदास सोलंकी, हीरालाल खत्री, जसराज आचार्य, गणेश खत्री, चंदन सिंह, वीरचंद जैन, सुरेश सोलंकी, ठाकराराम, नुकलराम, सूरज सोलंकी, उपस्थित रहे।

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद बाड़मेर के कार्यकर्ताओं द्वारा रंगोत्सव एवं स्नेह मिलन का आयोजन किया गया। एबीवीपी जोधपुर प्रांत सहमंत्री भोमसिंह सुंदरा ने कहा कि हम सभी को भाईचारे को कायम रखें और एक ही परिवार के सदस्य की भावना रहे परिषद अपना परिवार है।

संयुक्त मानवाधिकार संघ भारत की बाड़मेर कार्यकारिणी ने श्री सत्य साईं अंध एवं मूक बधिर तथा मानसिक विक्षिप्त गृह बाड़मेर में होली मनाई। इस दौरान कोरोना गाइड लाइन की पूर्णतया पालना करते हुए होली नहीं खेलना निश्चित किया तथा मूक बधिर बच्चों को गुलाल भेंट कर होली की शुभकामनाएं दी।

आडेल | होली का त्यौहार रविवार को हर वर्ष की भांति हर्षोल्लास व खुशी के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में मनाया। रविवार शाम होलिका दहन हुआ। उसके बाद ग्रामवासियों ने एक दूसरे के घरों में एक साथ भोजन किया। उसके बाद सभी अपने अपने राजस्व गांवों में गेर नृत्य में शामिल हुए। जहां पर पुरुषों ने गेर नृत्य के बाद कबड्डी खेली। वहीं महिला व बालिकाओं ने फागुन के गीत गाए।

होली के त्यौहार पर धुलंडी के समय सभी ग्रामवासियों ने एक दूसरे से रामा श्यामा कर शुभकामनाएं दीं व होली खेली। नोखड़ा के नेहरों का तला,थोरियों की ढाणी, धोलानाडा, आडेल, निम्बलकोट, छोटू,बाण्ड सहित कई क्षेत्रों में गेर नृत्य हुआ। इस दौरान सरपंच विजय जाखड़, जिला परिषद सदस्य नरपतराज मूंढ, बाबूलाल नेहरा, आईदानराम नेहरा, सोनाराम, हनुमानराम, तुलछाराम, डूंगराराम बेनीवाल, गोमाराम जाखड़ ने ग्रामीणों को होली की शुभकमानाएं दी।

रामजी का गोल | डबोई गांव में होली का पर्व घर घर जाकर पुरानी परंपरा के अनुसार धूमधाम से मनाया गया। इस साल होली पर्व को परंपरागत रूप से मनाने के साथ-साथ नशा मुक्ति का भी प्रण लिया।

सारला | ग्राम पंचायत सारला में होली के त्योहार पर गेर नृत्य का आयोजन किया गया। गेर नृत्य के साथ सरपंच के निवास पर पहुंचे। सरपंच मोहन सेंवर ने गेर नृतकों को नकद पुरस्कार राशि देकर मनोबल बढ़ाया। इस दौरान रेयाण का आयोजन किया गया और सामाजिक मुद्दों पर चर्चा की गई।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

    और पढ़ें