कोरोना / कैसे रोकेंगे कोरोना: सिवाना में 915 लोगों ने तोड़ा होम क्वारेंटाइन, 9 बार बाहर घूमे

How to stop Corona: 915 people broke home quarantine in Sewana, visited 9 times
X
How to stop Corona: 915 people broke home quarantine in Sewana, visited 9 times

  • नियमों की पालना नहीं कर रहे प्रवासी, प्रशासन की ठोस कार्रवाई नहीं होने से लोगों में डर भी नहीं

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:46 AM IST

मायलावास. सिवाना उपखंड क्षेत्र में जहां एक ओर कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ता जा रहा है। वहीं दूसरी ओर वायरस को रोकने के लिए बने सबसे बड़े हथियार होम क्वारेंटाइलन के  नियमों की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। प्रशासनिक स्तर पर ठोस कार्रवाई के अभाव में लोग लापरवाह बन कोरोना वायरस को खुल्ला निमंत्रण दे रहे हैं। विशेष कर इन दिनों प्रवासियों से सबसे बड़ा खतरा कोरोना वायरस का माना जा रहा है।

इसका मुख्य कारण उपखण्ड क्षेत्र में अब तक सामने आए कुल 29 पॉजिटिव केस में ज्यादातर प्रवासी है। ऐसे में प्रवासियों को होम क्वारेंटाइन में रहकर सामाजिक दूरी बनाना व मास्क उपयोग करना अति आवश्यक है। उसके बावजूद होम क्वारेंटाइन किए गए प्रवासी नियमों को ताक पर रखकर बाहर घूमने से बाज नहीं आ रहे हैं।
ट्रैकिंग रिकॉर्ड से पता चला कौन कितनी बार बाहर घूमने निकला
उपखंड क्षेत्र में लगातार प्रवासियों का आना जारी है। जिन प्रवासियों का बाहर से आने पर निगरानी सतर्कता टीम को पता चलता है। उसे फौरन होम क्वारेंटाइन किया जाता है। प्रतिदिन टीम द्वारा उनकी निगरानी व स्वास्थ्य जांच भी की जाती है। साथ ही उक्त क्वारेंटाइन प्रवासियों की जिला स्तर से ऑनलाइन ट्रैकिंग सिस्टम द्वारा निगरानी की जाती है। उक्त सिस्टम से सूचना के आधार पर उपखण्ड क्षेत्र में कुल 915 व्यक्तियों ने होम क्वारेंटाइन नियमों की अवहेलना की है।  इसके तहत समदड़ी तहसील क्षेत्र में कुल 291 व्यक्तियों ने होम क्वारेंटाइन नियमों को ताक पर रखकर बाहर घूमने का आनंद लिया।
इसमें एक दर्जन व्यक्ति तो होम क्वारेंटाइन अवधि में 9 बार व एक दर्जन व्यक्ति 5 से 8 बार घर छोड़ चुके हैं। उक्त व्यक्ति ज्यादातर जेठंतरी, करमावास, कम्मो का वाड़ा, मंजल जैसे संवेदनशील गांवों से है। विडंबना यह भी है कि समदड़ी निवासी एक व्यक्ति जो मुंबई धारावी हॉट स्पॉट से आया है, वह अब तक  9 बार होम क्वारेंटाइन नियमों की अवहेलना कर चुका हे। इसी तरह सिवाना तहसील क्षेत्र में कुल 624 व्यक्तियों ने होम क्वारेंटाइन के नियमों की अवहेलना की है। इसके तहत 85 व्यक्तियों ने तो नियमों को खुलेआम ताक पर रखते हुए 5 से 9 बार घर छोड़कर नियमों की अवहेलना की है।
नियम तोड़ने वाले 31 लोगों को भेजा संस्थागत क्वारेंटाइन सेंटर
होम क्वारेंटाइन तोड़ने वाले 14 लोगों पर शुक्रवार को कार्रवाई हुई। बार-बार क्वारेंटाइन नियमों का उल्लंघन करने के कारण सिवाना तहसीलदार शंकरलाल गर्ग व थानाधिकारी दाऊद खां ने संयुक्त रूप से दौरा कर राजस्व ग्राम अरजियाणा के पांच, लूदराड़ा के चार, नया लूदराड़ा के पांच, देवंदी के दो, बिजलिया के दो, गुड़ा के दो, नाल के एक, कोटड़ी में चार, बामसीन के दो, करमावास के चार सहित कुल 31 व्यक्तियों पर करवाई करते हुए उनके घर से उठाकर संस्थागत क्वारेंटाइन सेंटर भेजा गया।
शेष को नोटिस भेज कर किया पाबंद 
सिवाना उपखण्ड अधिकारी प्रमोद सीरवी ने होम क्वारेंटाइन नियमों की लगातार अवहेलना करने पर उपखण्ड क्षेत्र के कुल 915 व्यक्तियों को नोटिस भेजकर पाबंद करने तथा दुबारा नियमों की अवहेलना करने पर नियमानुसार कार्यवाही करने के आदेश सिवाना व समदड़ी थानाधिकारी व प्रशासनिक अधिकारी को लिखित निर्देशित किया है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना